Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: टिकटों के बंटवारे के पीछे हुड्डा का 'मास्टर प्लान', सैलजा और सुरजेवाला की पसंद का भी रखा गया ख्याल

Haryana Election 2024 कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। टिकट बंटवारे में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की चली है। माना जा रहा है कि विनेश फोगाट और रामकरण काला की पार्टी में एंट्री भी भूपेंद्र हुड्डा की ही सहमति से हुई है। वहीं सैलजा और रणदीप सुरजेवाला की पसंद का भी ख्याल रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024 टिकट बंटवारे में हुड्डा की चली, सैलजा व सुरजेवाला का भी रखा गया ख्याल

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से नौ पर टिकट वितरण को लेकर जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की चली थी, उसी तरह विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों में से 32 पर उम्मीदवारों की घोषणा में उन्हीं की पसंद-नापसंद का पूरा ख्याल रखा गया है।

आरक्षित विधानसभा सीट इसराना को छोड़कर हुड्डा खेमे के 23 विधायकों को फिर से कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिए हैं। चार विधायक कांग्रेस महासचिव एवं सांसद कुमारी सैलजा खेमे के हैं। उन्हें भी पार्टी ने टिकट देकर हुड्डा विरोधी खेमे को शांत करने की कोशिश की है।

19 सीटों पर बाकी है चर्चा

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर 2556 दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किए थे। इनमें से छंटनी कर 71 सीटों पर एकल नाम का पैनल तैयार हो चुका है। कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने हालांकि सभी 90 सीटों पर पैनल तैयार हो जाने का दावा किया है, लेकिन माना जा रहा है कि 19 सीटों पर चर्चा अभी बाकी है। वैसे भी कांग्रेस ने रणनीतिक तौर पर अपनी पहली लिस्ट में मौजूदा विधायकों समेत उन उम्मीदवारों के नाम रखे हैं, जिन पर किसी तरह का विवाद होने की संभावना नहीं है।

टिकट बंटवारे में हावी रहे हुड्डा

उम्मीदवारों की घोषणा होते ही किसी तरह का असंतोष कार्यकर्ताओं में ना पैदा हो सके इसलिए सीटों को अगले दो दिनों तक रोका जा सकता है । कांग्रेस की पहली लिस्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा की तरह अभी तक हुए टिकट आवंटन में हुड्डा हावी रहे हैं। हुड्डा समर्थित अधिकतर विधायकों के साथ जितने भी नये चेहरों को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिए हैं, वह सभी हुड्डा समर्थक हैं।

हुड्डा के माध्यम से हुई विनेश की एंट्री

विनेश फोगाट, धर्मपाल सिंह गोंदर और रामकरण काला की कांग्रेस में एंट्री हुड्डा के माध्यम से ही हुई है। इस तरह की चर्चा थी कि कांग्रेस में दूसरे दलों से आए नेताओं व विधायकों को टिकट मिलना आसान नहीं होगा। हुड्डा गोंदर और काला को टिकट दिलवाकर स्पष्ट कर चुके हैं कि पार्टी नेतृत्व में मजबूत पकड़ है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा के समर्थन वाले चारों विधायकों को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है। कालका से प्रदीप चौधरी, नारायणगढ़ से शैली गुर्जर, असंध से शमशेर सिंह गोगी और सढ़ोरा से रेणु बाला शामिल हैं।

दूसरे दलों से आए नेताओं को भी तवज्जो

सूत्रों का कहना है कि सैलजा व रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा कई हलकों में अपने नेताओं के नाम की सिफारिश की हुई है। नीलाखेड़ी के निर्दलीय विधायक धर्मपाल सिंह गोंदर पर कांग्रेस ने भरोसा जताया है। इस हलके से कांग्रेस टिकटार्थियों की सर्वाधिक संख्या थी।

88 नेताओं ने टिकट की मांग की थी लेकिन पार्टी के नेताओं को दरकिनार करते हुए निर्दलीय विधायक को टिकट दिया है। यहां रामशरण भोला, राजेंद्र बल्ला और राजेश वैद्य टिकट के प्रबल दावेदार थे।

इसी तरह जननायक जनता पार्टी छोड़कर आए पूर्व विधायक रामकरण काला को शाहबाद से उम्मीदवार घोषित कर हुड्डा ने यह संंदेश दिया है कि दूसरे दलों से आए जीतने वाले उम्मीदवारों को भी मान सम्मान दिया जाएगा।

बाकी सीटों की लिस्ट अभी जारी नहीं करेगी कांग्रेस

संभावित विरोध को देखते हुए बाकी उम्मीदवार अभी नहीं दिल्ली से जुड़े कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि बाकी 58 विधानसभा के प्रत्याशियों की लिस्ट कांग्रेस बगावत को ध्यान में रखते हुए अभी जारी नहीं करेगी है। भाजपा में 67 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होते ही प्रदेश में बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया।

सिटिंग विधायकों के नाम पहली लिस्ट में जारी करने का बड़ा कारण भी यही है कि यहां विवाद होने के बहुत कम चांस हैं। सीटों पर कई दावेदार हैं व लिस्ट जारी होने के बाद कांग्रेस में भी बगावत होनी तय मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: सभी 28 विधायकों को फिर से मौका, सैलजा गुट को मिले चार टिकट; हुड्डा की कितनी चली?

इन मौजूदी विधायकों को भी मिला टिकट

डॉ. रघुबीर कादियान की सातवीं बार जीतने की चुनौती बेरी में कांग्रेस के वरिष्ठतम नेताओं में शामिल पूर्व स्पीकर डॉ. रघुबीर सिंह कादियान एक बार फिर ताल ठोकेंगे। कादियान इस सीट पर जीत सातवीं बार जीत के लिए मैदान में होंगे। वे अभी तक छह बार विधायक बन चुके हैं।

कांग्रेस ने नूंह (मेवात) जिले के तीनों हलकों के मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया है। नूंह हिंसा में नाम आने के बाद फिरोजपुर-झिरका विधायक मामन खान की टिकट पर सवाल उठाए जा रहे थे लेकिन कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया है।

नूंह के मौजूदा विधायक व पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद इस बार भी चुनाव लड़ेंगे। पुन्हाना सीट से मौजूदा विधायक मोहम्मद इलियास को टिकट मिला है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 'हुड्डा ने पहलवानों के विरोध को स्पॉन्सर किया', ज्ञानचंद गुप्ता ने कांग्रेस पर साधा निशाना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर