Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: रबी फसलों के लिए खुला 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल, 15 नवंबर तक मंडियों में बेच सकेंगे कृषि उत्पाद

हरियाणा में रविवार को रबी फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) खोल दिया गया है। इसके बाद किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाकर 15 नवंबर तक मंडियों में मक्का और बाजरा बेच सकते हैं। पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
रबी फसलों के लिए खुला 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। रबी फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल रविवार को खुल जाएगा। परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होने के उपरांत ही फसल पंजीकरण होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर फसल पंजीकरण अनिवार्य

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि यदि किसी कारण से परिवार पहचान पत्र या आधार संख्या से जुड़ा हुआ पंजीकृत मोबाइल नंबर सही काम नहीं कर रहा है तो नजदीकी कॉमन सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाकर सही मोबाइल संख्या दर्ज करवाएं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर फसल पंजीकरण अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें: Bhiwani: MBBS में दाखिला करवाने के नाम पर ठगे करीब 15 लाख, पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर चार के खिलाफ किया केस दर्ज

19 मंडियों और खरीद केंद्रों में मक्का खरीद जारी

वहीं, 11 जिलों में 19 मंडियों और खरीद केंद्रों पर हैफेड की ओर से मक्का की खरीद जारी है, जो किसान अभी तक अपनी फसल नहीं बेच पाए हैं, वे 15 नवंबर तक अपनी फसल मंडी में ला सकते हैं। हैफेड ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर मक्का की खरीद के लिए अंबाला शहर, नारायणगढ़, मुलाना, शहजादपुर, फतेहाबाद, जींद, कैथल, करनाल, लाडवा, पिहोवा, शाहबाद, बबैन, पंचकूला, बरवाला, रायपुर रानी, पानीपत, खरखौदा, जगाधरी और सिरसा में खरीद केंद्र बनाए हैं। बाजरे की खरीद भी हैफेड एवं हरियाणा स्टेट वेयर हाउसिंग द्वारा 15 नवंबर तक की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Fatehabad News: दिवाली के साथ जानिए गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजन में ये चीज करें शामिल