Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा सरकार ने रिटायर्ड पत्रकारों को दिया तोहफा, डिजिटल मीडिया पॉलिसी 2023 को मंजूरी देकर बढ़ाई मासिक पेंशन

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने रिटायर्ड पत्रकारों की पेंशन में ईजाफा करके उनके मान सम्मान को बढ़ाया है। पंजाब और राजस्थान से भी अधिक पेंशन देकर सीएम मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने डिजिटल मीडिया पॉलिसी (Digital Media Policy) बनाकर इंटरनेट मीडिया को स्थायित्व दिया है। इसके साथ ही पत्रकारों की पेंशन 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार कर दी है।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा सरकार ने रिटायर्ड पत्रकारों को दिया तोहफा (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने विभिन्न मीडिया संस्थानों से रिटायर हो चुके राज्य के 60 साल और इससे अधिक उम्र के पत्रकारों का हाथ उम्र के उस पड़ाव में थाम लिया, जब उन्हें किसी सहारे की बहुत अधिक जरूरत होती है। उस समय इन पत्रकारों के पास ना तो कोई अखबार होता है और ना ही आर्थिक आय का कोई स्थाई माध्यम नजर आता है। ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने राज्य के पत्रकारों को उनकी रिटायरमेंट के बाद 15 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा कर बड़ा दिल दिखाया है।

राजस्थान और पंजाब से ज्यादा की पेंशन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पत्रकारों को दी जाने वाली 15 हजार रुपये मासिक की पेंशन पूरे देश में सबसे अधिक है। पंजाब में 12 हजार और राजस्थान में 14 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलती है। हालांकि, विभिन्न पत्रकार संगठनों की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की थी कि वे 11 हजार रुपये मासिक पेंशन करेंगे, लेकिन राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में जब इस बिंदु पर चर्चा हुई तो उन्हें पंजाब और राजस्थान में मिलने वाली पेंशन राशि की जानकारी दी गई।

इस पर मुख्यमंत्री ने अपनी कैबिनेट के मंत्रियों से पूछा कि दिन रात बिना धूप-छांव और गर्मी-सर्दी तथा बरसात-सूखे में काम करने वाले पत्रकारों के कल्याण पर हमें क्या फैसला लेना चाहिए। पेंशन प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु पर उसकी जीवन साथी को आधी पेंशन दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: राजस्थान में JJP ने फूंका चुनावी बिगुल, दुष्यंत चौटाला करेंगे रोड शो; BJP के साथ कर सकते गठबंधन

10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार की गई पेंशन

पूरी कैबिनेट ने फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर छोड़ दिया और उन्होंने एक झटके में बड़ा दिल दिखाते हुए मासिक पेंशन की राशि सीधे 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये कर दी। भविष्य में इस राशि के बढ़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। प्रदेश सरकार अब पत्रकारों के कल्याण के लिए उन्हें कैशलेस इलाज के दायरे में लाने के साथ-साथ हाउसिंग प्रोजेक्ट के माध्यम से सस्ते फ्लैट का लाभ देने की दिशा में भी गंभीरता से काम कर रही है।

हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष केबी पंडित, मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरनी, हरियाणा प्रेस क्लब चंडीगढ़ के प्रधान राजेश जैन और चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह बराड व चेयरमैन बलवंत तक्षक ने पत्रकारों की पेंशन 15 हजार रुपये मासिक करने के फैसले पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सराहना की है।

डिजिटल मीडिया पॉलिसी 2023 को मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के चीफ मीडिया कार्डिनेटर सुदेश कटारिया का कहना है कि मुख्यमंत्री का पत्रकारों से बड़ा स्नेह है। मुख्यमंत्री को पत्रकारों व उनके परिवार की चिंता है। उन्होंने डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म चलाने वालों को भी मान्यता देने का निर्णय लिया है। इसके लिए डिजिटल मीडिया पालिसी 2023 को मंजूरी प्रदान की गई है।

सुदेश कटारिया ने बताया कि डिजिटल मीडिया को मान्यता व विज्ञापन मिलने के बाद उन्हें स्थायित्व की दिशा में मजबूती मिलेगी। वर्ष 2007 और 2020 की मौजूदा नीति केवल प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया और वेबसाइटों तक ही सीमित थी।

पत्रकारों को बीमा कवरेज का सरकार ने बढ़ाया लाभ

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल के अनुसार मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के बीमा कवरेज को पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी है। अब 10 लाख रुपये तक के बीमा प्रीमियम का शत प्रतिशत भुगतान राज्य सरकार करेगी और इससे 1038 मीडिया कर्मी लाभान्वित होंगे। अमित अग्रवाल के अनुसार हरियाणा सरकार 20 लाख रुपये तक का बीमा करवाने के इच्छुक पत्रकारों की कुल प्रीमियम राशि का 50 प्रतिशत खर्च भी वहन करेगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: अनिल विज ने अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए दिए ये खास निर्देश, गठित होगी कमेटी