Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CET Exam 2022: चार शिफ्ट में 7.53 लाख युवाओं ने दी सीईटी परीक्षा, 30 प्रतिशत परीक्षार्थी नहीं आए

Haryana CET Exam 2022 हरियाणा में संंयुक्‍त पात्रता परीक्षा संपन्‍न हो गई। दो दिन में चार शिफ्टों में हुई यह परीक्षा नकल रहित रही। इसमें करीब 7.53 लाख युवाओं ने परीक्षा दी। परीक्षा में करीब 30 प्रतिशत परीक्षा‍र्थी नहीं आए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Mon, 07 Nov 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा के एक केंद्र पर सीईटी परीक्षा देने पहुंचे युवा। (जागरण)

जेएनएन, चंडीगढ़। Haryana CET Exam: हरियाणा में संयुक्‍त प्रात्रता परीक्षा (Combined Eligibility Test) नकल रहित रही और इसमें दो दिनों में चार शिफ्टों में करीब सात लाख 53 हजार युवा शामिल हुए। इस परीक्षा के लिए 11 लाख 36 हजार से ज्यादा अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से करीब 70 हजार ने परीक्षा दी। इस परीक्षा का आयोजन तृतीय श्रेणी के 42 हजार सरकारी नौकरियों के लिए हुआ है।  इसका परिणाम 15 दिसंबर तक घोषित होने की संभावना है। 

 तृतीय श्रेणी के 42 हजार पदों के लिए हुई परीक्षा, रिजल्‍ट 15 दिसंबर तक 

सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) बिना किसी बाधा और बिना नकल के हुई। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षा लेने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को 15 दिसंबर तक सामान्य पात्रता परीक्षा का परिणाम घोषित करने के लिए कहा है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग अब चतुर्थ श्रेणी की 22 हजार सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी में जुटेगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का दावा- नकल रहित रही परीक्षा 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने राज्य में नकल रहित परीक्षाओं का दावा किया और कहा कि कहीं से किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि रोडवेज की बसों में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में कहीं कोई परेशानी नहीं हुई। ऐसा पहली बार हुआ, जब सभी परीक्षार्थी बसों की सीट पर बैठकर आराम से बिना किसी धक्का-मुक्की के परीक्षा देने पहुंचे। कपालमोचन के मेले की वजह से यमुनानगर जिले में परीक्षा केंद्र कम बनाए गए थे। इन दोनों दिनों में सामान्य यात्रियों ने कम ही यात्रा की।भोपाल सिंह खदरी और नवदीप सिंह विर्क ने सुव्यवस्थित परीक्षा के लिए हरियाणा सरकार व उसके पूरे अमले तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों का आभार जताया है। खदरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अभ्यर्थियों के लिये मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की थी, जो सराहनीय कदम रहा है। इससे पूरे प्रदेश में कहीं कोई गड़बड़ नहीं हुई।

58 हजार 33 आवेदन किए गए थे रद

सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए कुल 11 लाख 36 हजार 897 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। एनटीए और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अवलोकन के बाद 10 हजार 78 हजार 864 आवेदन सही पाये गये और 58 हजार 33 आवेदन डबल या अधूरे होने के कारण रद कर दिए गए। 10 हजार 78 हजार 864 आवेदकों में से कुल 9 लाख 52 हजार 408 उम्मीदवारों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए। इन डाउनलोड किये गये प्रवेश पत्रों के आधार पर एनटीए ने चार चरणों में पांच और छह नवंबर को परीक्षा आयोजित की।

नकल संभावित जिलों में नहीं बनाए परीक्षा केंद्र

सामान्य पात्रता परीक्षा हरियाणा के 17 जिलों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में संपन्न कराई गई। सबसे अधिक केंद्र हिसार में 65 और यमुनानगर में सबसे कम नौ केंंद्र बनाए गए थे। यमुनानगर में वार्षिक कपाल मोचन मेला के आयोजन था, इसलिए वहां कम परीक्षा केंद्र बनाए गए।

जिन पांच जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, वहां नकल होने की आशंका थी। इनमें सोनीपत, रोहतक, जींद, झज्जर और नूंह शामिल हैं। इन केंद्रों पर पूर्व में नकल की शिकायतें रही हैं। हालांकि चेयरमैन भोपाल सिंह ने कहा कि भविष्य में इन जिलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

एक पद के लिए चार उम्मीदवारों को बुलाएंगे

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार एनटीए को हमने 15 दिसंबर तक परीक्षा परिणाम घोषित करने को कहा है। सीईटी का नियम है कि जितने भी पद होंगे, उसके चार गुणा उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। तृतीय श्रेणी के 42 हजार पदों के लिए चार गुणा के हिसाब से एक लाख 68 हजार उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। इसकी बाकायदा मेरिट बनेगी।

चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों के लिए 10.92 लाख आवेदन

हरियाणा में अब चतुर्थ श्रेणी के 22 हजार पदों के लिए अगले साल फरवरी 2023 में सामान्य पात्रता परीक्षा होगी। इन पदों के लिए 10 लाख 92 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इनमें साढ़े 10 लाख उम्मीदवार वही हैं, जिन्होंने तृतीय श्रेणी की नौकरियों के लिए सीईटी हेतु आवेदन किया था। चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए 42 हजार उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने नए उम्मीदवार के रूप में आवेदन किया है। इस परीक्षा की तैयारियां अभी से शुरू कर दी जाएंगी।

कंट्रोल रूम से रखी जा रही थी पूरे प्रदेश पर निगाह

पूरे राज्य में परीक्षा शांतिपूर्ण और व्यवस्थित ढंग से संपन्न हो गई है। आयोग के सचिव अपने कार्यालय में बने नियंत्रण कक्ष से सभी जिलों और केंद्रों की गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाये हुये थे और जहां कोई कमी दिखाई देती थी, तुरंत अपनी टीम से संपर्क कर उस कमी को दूर किया जा रहा था। कार्यालय स्थित टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों को सीधे एनटीए के अधिकारियों को प्रेषित कर हल किया जा रहा था।

------

'' एनटीए के नोडल अधिकारी, सीटी आब्जर्वर और आयोग के सचिव विराट की परीक्षा आयोजन में विशेष भूमिका रही। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क का हमें पूरा सहयोग रहा। दो दिनों तक हुई इस परीक्षा में चार शिफ्टों में साढ़े सात लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी और परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों का प्रतिशत लगभग 70 रहा। हमें इस बात की खुशी है कि किसी भी जिले या स्थान से कोई नकल या अव्यवस्था की सूचना नहीं मिली।

                                                      - भोपाल सिंह खदरी, चेयरमैन, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें