Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में उठाया खेलों में कम बजट देने का मुद्दा, कहा- 'हरियाणा को महज 65 करोड़ रुपये'

रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Hooda) ने लोकसभा सदन में खेलों इंडिया के तहत हरियाणा को तीन प्रतिशत से भी कम बजट देने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत मेडल जीतने वाले हरियाणा को तीन प्रतिशत से भी कम बजट दिया गया है। जबकि गुजरात और उत्तर प्रदेश को 400 करोड़ से ज्यादा का बजट आवंटित किया गया है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में उठाया खेलों में कम बजट देने का मुद्दा (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने खेलों इंडिया (Khelo India) के तहत 2200 करोड़ रुपये के कुल व्यय में हरियाणा को तीन प्रतिशत से भी कम देने का मुद्दा लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा कि गुजरात और उत्तर प्रदेश को 400 करोड़ से ज्यादा की राशि दी गई। जबकि हरियाणा को सिर्फ 65 करोड़ रुपये आवंटित किये गए।

दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा सदन में कहा कि ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 50% से ज्यादा मेडल जीतने वाले हरियाणा को खेलो इंडिया में तीन प्रतिशत से कम राशि देना घोर अन्याय है।

हरियाणा को मिले महज 65 करोड़ रुपये

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि गुजरात और उत्तर प्रदेश को 400 करोड़ से ज्यादा की राशि दी गई, जबकि हरियाणा को सिर्फ 65 करोड़ रुपए ही मिले। बजट आवंटन का आधार पदक होना चाहिए यानी अधिक पदक जीतने पर अधिक बजट और कम पदक जीतने पर कम बजट। केंद्रीय बजट की तरह केंद्र सरकार खेल बजट में भी हरियाणा को भूल गई। उन्होंने सवाल किया कि हरियाणा से भेदभाव कर क्या सरकार लोकसभा चुनाव में मिली हार का बदला ले रही है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: बड़ा हादसा टला, बारिश की वजह से धंस गई थी रेल की पटरी, ग्रामीणों ने टॉर्च से इशारा कर रुकवाई ट्रेन

हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते 50 फीसदी मेडल- हुड्डा

दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Hooda) ने सरकार से मांग की है कि हरियाणा के साथ न्याय हो और हरियाणा को खेलों में उपलब्धियों के आधार पर पर्याप्त बजट दिया जाए। लोकसभा के शून्य काल में यह मुद्दा उठाते हुए सांसद ने कहा कि ओलंपिक में अब तक हमारे तीन मेडल आ चुके हैं। इनमें दो मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं। हरियाणा के खिलाड़ियों ने हमेशा भारत माता की झोली को पदकों से भरा है। ओलंपिक खेलों में देश को अब तक करीब 20 व्यक्तिगत मेडल मिले हैं, जिसमें से 12 यानी 50 प्रतिशत से ज्यादा हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ओलंपिक, एशियाई और कामनवेल्थ खेलों में 40 से 50 प्रतिशत मेडल हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आ रहे हैं। प्रतिभागियों की संख्या देखें तो भारत के खिलाड़ियों में लगभग एक चौथाई खिलाड़ी हरियाणा से हैं। इस वर्ष के ओलंपिक में करीब 21 प्रतिशत खिलाड़ी हरियाणा से हैं।

हरियाणा से सरकार को क्या नाराजगी- दीपेंद्र हुड्डा

उन्होंने हरियाणा (Haryana News) के साथ भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि ये समझ से बाहर की बात है कि हरियाणा से सरकार को क्या नाराजगी है। अगर गुजरात, उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार है तो हरियाणा में भी फिलहाल भाजपा की सरकार है। भले ही आने वाले दिनों में यह जाने वाली हो।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पदक जीतने के बाद हरियाणा पहुंचे सरबजोत, ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत; सरपंच ने भेंट की तलवार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर