Move to Jagran APP

Nayab Saini Oath Ceremony: शपथ समारोह में दो-दो मंच! चुनाव हारने वाले प्रत्याशियों के लिए तैयार करवाया गया अलग स्टेज

हरियाणा में आज नई सरकार बनने वाली है। बीजेपी विधायक दल के नेता नायब सिंह सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पंचकूला के दशहरा मैदान में कार्यक्रम रखा गया है। मंच सजकर तैयार है लेकिन इस समय एक बात जो आकर्षित कर रही है वो ये कि शपथ समारोह में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में हारने वाले प्रत्याशियों के लिए अलग से मंच तैयार करवाया है।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Thu, 17 Oct 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
Nayab Saini Oath Ceremony में बीजेपी ने चुनाव हारने वाले प्रत्याशियों के अलग मंच तैयार करवाया

डिजिटल डेस्क, पंचकूला। हरियाणा में आज नई सरकार बनने वाली है। बीजेपी विधायक दल के नेता नायब सिंह सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पंचकूला के दशहरा मैदान में कार्यक्रम रखा गया है।

मंच सजकर तैयार है, लेकिन इस समय एक बात जो आकर्षित कर रही है वो ये कि शपथ समारोह में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में हारने वाले प्रत्याशियों के लिए अलग से मंच तैयार करवाया है। इस पर कार्यक्रम में बैठी जनता चुटकी भी ले रही है।

बीजेपी के इन दिग्गजों को मिली करारी हार

  1. अंबाला शहर: असीम गोयल
  2. आदमपुर: भव्य बिश्नोई
  3. गढ़ी-सांपला-किलोई: मंजू हुड्डा
  4. जुलाना: योगेश बैरागी
  5. पंचकूला: ज्ञान चंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा चुनाव बीजेपी भले ही बहुमत के साथ जीती हो लेकिन पार्टी में कई दिग्गजों को हार का सामना भी करना पड़ा। ऐसी सीटें जिनसे सभी को उम्मीद थी कि बीजेपी यहां से जीतेगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। आइए जानते हैं इन दिग्गज प्रत्याशियों के बारे में।

असीम गोयल

अंबाला शहर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी अपनी बढ़त नहीं बना पाई। पार्टी ने यहां से मौजूदा विधायक असीम गोयल को एक बार फिर उतारा था। असीम का मुकाबला मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी निर्मल सिंह के साथ था। असीम गोयल इस सीट से करीब 11 हजार वोटों से हारे थे।

ये भी पढ़ें: Ambala City Vidhan Sabha Sabha Result: अंबाला शहर में बीजेपी की हार, कांग्रेस के निर्मल सिंह 11 हजार वोटों से जीते

भव्य बिश्नोई

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आदमपुर एक ऐसी सीट थी जहां बीजेपी को जीत की पूरी उम्मीद थी। पार्टी ने भजनलाल बिश्नोई (Bhajan Lal Bishnoi) परिवार की गढ़ रही इस सीट से ुउनके पोते और कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई पर दांव लगाया था। हालांकि, उन्हें करारी जीत मिली। यहां कांग्रेस के चंद्रप्रकाश ने 1268 वोटों से जीत हासिल की। भव्य बिश्नोई को 64103 वोट मिले थे। 

ये भी पढ़ें: फूट रहे थे पटाखे, चल रहा था डांस; भव्य बिश्नोई की हार का पता चलते ही DJ बंद कर मायूस हो गए कार्यकर्ता

मंजू हुड्डा

हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ रही गढ़ी-सांपला-किलोई से बीजेपी ने उनके सामने मंजू हुड्डा को उतारा था। हुड्डा ने मंजू को करीब 70 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। ये संख्या अपने आप में ही बयां कर रही है कि कांग्रेस यहां से कितनी मजबूत है। साथ ही हुड्डा परिवार की पकड़ गढ़ी-सांपला में कितनी अच्छी है।

ये भी पढ़ें: अभेद रहा भूपेंद्र हुड्डा का किला, बड़े अंतर से BJP प्रत्याशी को किया चित

योगेश बैरागी

जुलाना सीट पर इस बार पहलवानों के बीच टक्कर देखने को मिली। कांग्रेस ने विनेश फोगाट तो बीजेपी ने योगेश बैरागी को उतारा था। वहीं आप ने कविता दलाल पर दांव खेला था। हालांकि, बाजी विनेश फोगाट ने मारी। योगेश बैरागी 6015स वोटों से हारे। शुरुआती रुझानों में योगेश बैरागी आगे थे। फाइनल राउंड की गिनती तक साफ हो गया और बीजेपी ने यहां से जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें: सियासत के दंगल में भी विनेश फोगाट का जलवा, BJP उम्मीदवार को किया चित

ज्ञान चंद गुप्ता

पंचकूला सीट से बीजेपी ने पहले की तरह एक बार ज्ञान चंद गुप्ता पर दांव लगाया था। हालांकि, कांग्रेस के चंद्रमोहन बिश्नोई उन्हें करारी शिकस्त दी थी। 2014 और 2019 के चुनाव में ज्ञान चंद गुप्ता ने यहां से जीत हासिल की थी। इस बार चंद्रमोहन ने 1997 वोटों से ज्ञान चंद गुप्ता को हराया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।