Move to Jagran APP

नायब सैनी, अनिज विज या राव इंद्रजीत? अमित शाह की मौजूदगी में कल 10 बजे होगा विधायक दल के नेता का चुनाव

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बुधवार हरियाणा में भाजपा विधायक दल के नेता का चुनाव होगा। नायब सिंह सैनी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने की उम्मीद है। इसके बाद वह राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में नायब सैनी दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

By Anurag Aggarwa Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
अमित शाह की मौजूदगी में नायब सैनी चुने जाएंगे भाजपा विधायक दल के नेता। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में बुधवार से नई सरकार के गठन की प्रक्रिया आरंभ होने जा रही है। राज्य में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को बुधवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुनने की औपचारिकता पूरी की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से चुनाव से पहले ही नायब सिंह सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री घोषित किया जा चुका है। 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में नायब सैनी दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

10 बजे शुरू होगी बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मौजूदगी में होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बुधवार को यह बैठक सुबह 10 बजे के आसपास होगी।

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने सभी पार्टी विधायकों को लगातार दो दिन चंडीगढ़ में रहने को कहा है। सबसे पहले अमित शाह और मोहन यादव भाजपा विधायकों के साथ जलपान करेंगे। उसके बाद बंद कमरे में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की प्रक्रिया आरंभ होगी।

नायब सैनी के नाम को लेकर नहीं हैं संशय

हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने के लिए अमित शाह के स्वयं आने से चर्चाओं का बाजार गर्म है। कोई इसे मुख्यमंत्री बदलने की चर्चा के रूप में ले रहा है, तो कोई अनिल विज और राव इंद्रजीत की दावेदारी को उठने से पहले ही खारिज करने की अमित शाह की पावर के रूप में देख रहा है।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी में नीतिगत फैसले सिर्फ एक बार होते हैं और यह चुनाव से पहले तय हो चुका है कि नायब सिंह सैनी ही भाजपा सरकार के अगले मुख्यमंत्री होंगे। इसलिए उनके नाम को लेकर किसी तरह के संशय की जरूरत नहीं है।

राज्यपाल से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

गृहमंत्री अमित शाह ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए पंचकूला में ही नायब सैनी को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया था। बुधवार होने वाली विधायक दल की बैठक में किसी एक वरिष्ठ विधायक को नायब सैनी के नाम का प्रस्तावक बनाया जाएगा तथा दूसरा विधायक सह-प्रस्तावक बनेगा।

यह भी पढ़ें- केजरीवाल और अखिलेश का साथ मिलता तो बढ़ती हुड्डा की ताकत, हरियाणा में इंडी गठबंधन से कैसे बदल जाते सियासी समीकरण

इसके बाद विधायक दल की बैठक में शामिल सभी विधायक सर्वसम्मति से नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुनेंगे। फिर नायब सैनी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात कर हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

कौन बनेगा प्रस्तावक और सह-प्रस्तावक?

राज्यपाल को उन विधायकों की सूची सौंपी जाएगी, जिन्हें शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कैबिनेट तथा राज्य मंत्री की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद राज्यपाल 17 अक्टूबर को शपथ ग्रहण के लिए नायब सैनी तथा मंत्रियों को निमंत्रण देंगे।

वर्ष 2019 में भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल विज और कंवरपाल गुर्जर तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रस्तावक बने थे। तत्कालीन केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद मुख्य पर्यवेक्षक के रूप में मौजूद थे। इस बार पार्टी किसे प्रस्तावक बनाएगी, इसका एलान बुधवार को होने वाली बैठक से पहले किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 17 अक्टूबर को शपथ लेंगे नायब सैनी, हुड्डा और रणजीत चौटाला समेत इन विपक्षी नेताओं को भी भेजा जाएगा न्यौता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें