Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: हरियाणा में Highway पर बनेगी नई हवाई पट्टी, डिप्टी CM ने किया एलान; इन जिलों की चमकेगी तस्वीर

Haryana चंडीगढ़ हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मुंबई-एक्सप्रेसवे पर नूंह तथा गुरुग्राम जिले में और दिल्ली-जम्मू कटरा एक्सप्रेसवे पर जींद एवं कैथल जिलों में नए एयरस्ट्रिप बनाने के लिए संभावनाएं तलाश करें। डिप्टी सीएम ने हिसार एयरपोर्ट से जुड़े प्रोजेक्ट निर्धारित समय अवधि में पूरे करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी लगातार उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Haryana: हरियाणा में Highway पर बनेगी नई हवाई पट्टी, डिप्टी CM ने किया एलान

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। चंडीगढ़ हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मुंबई-एक्सप्रेसवे पर नूंह तथा गुरुग्राम जिले में और दिल्ली-जम्मू कटरा एक्सप्रेसवे पर जींद एवं कैथल जिलों में नए एयरस्ट्रिप बनाने के लिए संभावनाएं तलाश करें।

करनाल समेत इन इलाकों में बनेंगे हेंगर

इसके लिए ई-भूमि पोर्टल पर सौ-सौ एकड़ जमीन खरीदने का खाका तैयार किया जाए। इसके अलावा प्रदेश में ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए भी रुपरेखा बनाई जाए। उन्होंने हिसार एयरपोर्ट से जुड़े प्रोजेक्ट निर्धारित समय अवधि में पूरे करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी लगातार उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

डिप्टी सीएम ने सोमवार को बतौर नागरिक एवं उड्डयन विभाग के मंत्री के नाते विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि करनाल, भिवानी, नारनौल तथा पिंजौर में एयरस्ट्रिप पर हेंगर बनाए जाएंगे।

नेवीगेशन आदि को लेकर हुई चर्चा

उन्होंने नारनौल को छोडक़र राज्य की अन्य सभी एयरस्ट्रिप पर एमआरओ (मेनटेंनेंस रिपेयर एंड ओवरहाल) शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने हिसार हवाई अड्डे के बारे में बताया कि नए स्टैंडर्ड एटीसी के निर्माण होने तक टेंपरेरी एटीसी स्थापित किया जा रहा है जिसके जल्द टेंडर खोले जा रहे हैं। इसके अलावा मानसून ड्रेन, आइसोलेशन-बे, वेहिकुलर लेन, नेवीगेशन एड्स, सिक्योरिटी वॉच-टॉवर्स, पेरीमीटर रोड आदि के बारे में पूछताछ की गई।

अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के एरिया से 132 केवी इएचटी पावर लाइन को शिफ्ट करने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही पूरा हो जाएगा। डिप्टी सीएम ने राणा माइनर को शिफ्ट करने, ड्रेनेज एवं सीवरेज सिस्टम, सोलर पार्क समेत अन्य दर्जनों प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार एयरपोर्ट के सभी कार्य एवं इससे संबंधित अन्य प्रोजेक्ट समयबद्ध तरीके से पूरे करें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर