Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: अब सड़कों पर बेसहारा नहीं घूमेगा गोवंश, अभियान पूरा करने के लिए गोसेवा आयोग ने तैयार किया प्लान

हरियाणा के शहरों में सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंश के लिए प्रदेश सरकार ने विशेष मुहिम शुरू की है। इसके चलते शहरी निकाय विभाग पंचायत विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करके उन्हें गोशालाओं में शिफ्ट करने की योजना है। स्पीकर डॉ. ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि अकेले पंचकूला में चार नई गोशालाएं और एक नंदीशाला शुरू की गई हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Thu, 22 Feb 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
अब सड़कों पर बेसहारा नहीं घूमेगा गोवंश, अभियान पूरा करने के लिए गोसेवा आयोग ने तैयार किया प्लान।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के शहरों व कस्बों में सड़कों पर बिना किसी सहारे के (बेसराहा) घूम रहे गोवंश को गौशालाओं में पहुंचाया जाएगा। इसके लिए राज्य भर में विशेष मुहिम शुरू की जा चुकी है, जिसे अधिक तेजी से चलाने के निर्देश शहरी निकाय विभाग, पंचायत विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए जा चुके हैं।

प्रदेश सरकार ने गो सेवा आयोग से कहा है कि बेसहारा गोवंश को गौशालाओं तक पहुंचाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान को गति प्रदान की जाए। श्रवण गर्ग गोसेवा आयोग के चेयरमैन हैं, जिनकी देखरेख में यह अभियान चल रहा है।

दो माह के भीतर बेसहारा गाय को गोशालाओं तक पहुंचाने का काम

कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी ने सड़कों पर बेसहारा गोवंश के घूमने का मुद्दा विधानसभा में उठाया। इस पर जवाब देते हुए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बेसहारा गायों को दो माह के भीतर गोशालाओं तक पहुंचाने की सरकार की योजना की जानकारी दी।

प्रदीप चौधरी ने कहा कि बेसहारा पशुओं के सड़कों पर होने की वजह से हादसे हो रहे हैं। लोगों की जान जा रही है। राज्य में करीब 60 हजार ऐसी गाय चिन्हित की गई हैं, जो सड़कों पर बेसहारा हैं और जिन्हें गोशालाओं में पहुंचाने की जरूरत है।

पंचकूला में स्थापित हुई चार नई गोशालाएं और एक नंदीशाला

विधायक ने सदन में आरोप लगाया कि पंचकूला के कोट गांव में नंदीशाला का उद्घाटन जल्दबाजी में किया गया। यह पूरी भी नहीं हुई थी। इसमें जलभराव की भी समस्या रहती है। इस वजह से अब सरकार इसे शिफ्ट करने की योजना बना रही है। उन्होंने पशुओं की चपेट में आकर दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों के परिजनों को मुआवजा देने का मामला भी सदन में उठाया। स्पीकर डॉ. ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि अकेले पंचकूला जिले में चार नई गोशालाएं और एक नंदीशाला स्थापित की गई है। दो हजार के लगभग गोवंश को सड़कों से हटाया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: Haryana Weekly Weather: धुंध और हवाएं चलने से सुबह के समय ठंड का अहसास, जानें अगले सात दिन कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

गो सेवा आयोग का बजट 40 करोड़ से हुआ 400 करोड़

शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने सदन में स्वीकार किया कि बेसहारा पशुओं को पूरी तरह से सड़कों को हटाने का काम अभी पूरी नहीं हुआ है। सरकार इसके लिए काफी गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले बजट में गोसेवा आयोग का बजट भी 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये किया है।

उन्होंने कहा कि गोशालाओं व नंदीशालाओं में रखे गए गोवंश के उपचार का भी सरकार ने प्रबंध किया हुआ है। उन्होंने बताया कि गायों को गोशालाओं में रखने के लिए गोशाला संचालकों को सरकार की ओर से अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: विधानसभा में आज होगी विश्वास और अविश्वास की लड़ाई, विपक्ष सरकार के खिलाफ ला सकता है 'नो कॉन्फिडेंस मोशन'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें