Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: बलिदानी सैनिकों और पुलिस जवानों के आश्रितों को मिलेगी अब दोगुनी सहायता, हरियाणा सरकार देंगी इतनी राशि

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अब बलिदानी सैनिकों और पुलिस जवानों के आश्रितों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है उन्होंने अनुग्रह राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। इसके साथ ही अब शहीद परिवार को 50 लाख रुपये की जगह एक करोड़ की राशि दी जाएगी। इसकी जानकारी सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने दी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 25 Jun 2024 09:55 PM (IST)
Hero Image
बलिदानी सैनिकों और पुलिस जवानों के आश्रितों को मिलेगी अब दोगुनी सहायता (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में बलिदानी सैनिकों और पुलिस जवानों के आश्रितों को अब एक करोड़ रुपये मिलेंगे। प्रदेश सरकार ने अनुग्रह राशि को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर दोगुना कर दिया है।

हरियाणा सरकार ने अनुग्रह राशि को बढ़ाया

सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव ने बताया कि ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले हरियाणा के सशस्त्र बलों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कार्मिकों के परिवार के सदस्यों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि को बढ़ा दिया गया है। इन कार्मिकों में सेना, नौसेना और वायुसेना के वे कर्मचारी शामिल हैं, जो युद्ध या ऑपरेशन, ऑपरेशनल क्षेत्र, आतंकवादी हमलों या सीमा पर झड़पों और संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में सेवा करते हुए बलिदान हुए हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अवैध खनन, शराब तस्करी पर सरकार लगाएगी लगाम; सभी जिलों में बनाए जाएंगे राज्य प्रवर्तन ब्यूरो के थाने

शहीद परिवार को मिलेगा अब एक करोड़

अभय सिंह यादव (Abhay Singh Yadav) ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि जिस मांग को उन्होंने विधानसभा में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान विधायक के रूप में उठाया था, वह उनके विभाग के मंत्री रहते पूरी हो रही है। उन्होंने ही पिछले सदन में शहीद के परिवार को मिलने वाली राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये करने की मांग उठाई थी।

2016 के बाद 20 लाख से 50 लाख की गई राशि

इससे पहले 24 मार्च 2016 को या उसके बाद हुए युद्ध, आईईडी विस्फोट और उग्रवादियों या आतंकवादियों के खिलाफ कारवाई या सीमा पर झड़पों में हताहतों के लिए संशोधित अनुग्रह राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये किया गया था।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'बीजेपी की सोच, हरियाणवी युवा सरकारी नौकरी से रहें वंचित', CET मामले में SC के फैसले पर बोले दीपेंद्र हुड्डा