Move to Jagran APP

Haryana Roadways: हरियाणा सरकार का बड़ा तोहफा, अब वोल्वों और मर्सिडीज बसों में सफर करेंगे यात्री

हरियाणा के यात्रियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा के परिवहन विभाग के बेड़े में 650 बसों की शामिल करने के लिए खरीद की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इन बसों की खरीद के बाद परिवहन विभाग जल्दी 518 अन्य नई बसों की खरीद प्रक्रिया शुरू करेगा। हरियाणा के बस अड्डों पर शौचालयों की स्थिति में भी सुधार किया जाएगा।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 23 Jun 2024 05:43 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 05:43 PM (IST)
650 नई बसों की खरीद को लेकर शुरू की गई टेंडर प्रक्रिया पूरी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार जल्दी ही नई बसें खरीदने वाली है। राज्य की सडक़ों पर जल्दी नई बसें दिखाई देंगी। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में 650 नई बसों की खरीद को लेकर शुरू की गई टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

नई बसों के बेड़े में 150 एसी (वातानुकूलित) बसें भी शामिल हैं। इन बसों को प्रदेश के सभी जिलों में मांग के अनुसार भेजा जाएगा। इसके लिए परिवहन निदेशालय द्वारा पहले ही सभी जिला डिपुओं से उनकी मांग पर रिपोर्ट ले ली गई है।

5,395 बसों वाला हो जाएगा परिवहन विभाग का बेड़ा

हरियाणा के परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल ने रविवार को बताया कि इन बसों की खरीद के बाद परिवहन विभाग जल्दी 518 अन्य नई बसों की खरीद प्रक्रिया शुरू करेगा, जिनमें 500 एचवीएसी (हिटिंग, वेंटीलेशन और एयर कंडीशन) बसें लेने की योजना है।

वर्तमान में परिवहन विभाग के पास छह वोल्वो बसें, 12 मर्सिडीज, 153 एचवीएसी, तीन सीएनजी, 10 सेमी लो फ्लोर बसें, 278 मिनी बसें, 3203 प्लेन बसें हैं। परिवहन विभाग के इस बेड़े में 1168 नई बसें शामिल हो जाएंगी। अभी परिवहन विभाग के बेड़े में कुल 4227 बसें हैं।

इनमें 562 बसें किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल हैं। सरकार द्वारा 1168 नई बसों की खरीद करने के बाद परिवहन विभाग का बेड़ा 5,395 बसों वाला हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- खाने में नहीं मिलेगा कॉकरोच, न ही देने पड़ेंगे एक्सट्रा चार्ज; रेलवे ने शुरू की बड़ी कार्रवाई, अब तक आ चुके हैं ऐसे कई मामले

शौचलयों की स्थिति में भी होगा सुधार

असीम गोयल के अनुसार हरियाणा के यात्रियों की शिकायत पर अब परिवहन विभाग द्वारा बस अड्डों पर चल रहे शौचालयों की स्थिति में सुधार किया जाएगा। इसके तहत परिवहन विभाग सबसे पहले प्रदेश के छह जिलों में सटे मुख्य बस स्टैंड के शौचालयों को सुधारेगा।

उससे भी पहले इन बस स्टैंड के शौचालयों का निरीक्षण किया जाएगा, जिसके लिए मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है, जो जिला स्तर पर टीम के साथ मिलकर कमियों का पता लगाएगी।

हरियाणा परिवहन विभाग की ओर से एक निजी कंपनी को अनुबंधित किया गया है,जो शौचालयों का रखरखाव करेगी।

यह भी पढ़ें- Haryana CM in Ayodhya: सीएम नायब सैनी अपने मंत्रियों साथ करेंगे रामलला के दर्शन, विशेष विमान से कल भरेंगे उड़ान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.