Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada Study Visa: कनाडा जाने वाले छात्रों को बड़ा झटका, Trudeau सरकार ने जीवनयापन लागत सीमा में किया बड़ा बदलाव; पढ़िए नियम

कनाडा (Canada) में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अब खर्च में काफी बृद्धि हो गई है। ट्रूडो सरकार (Trudeau government) ने जीवनयापन लागत सीमा में बदलाव कर दिया है। इसके चलते अब छात्रों को एक साल की ट्यूशन फीस के अलावा कम से कम अपने खाते में 20635 डॉलर दिखाने होंगे। साथ ही अगर उनके परिवार का सदस्य भी आता है तो उन्हें 4 हजार डॉलर अतिरिक्त दिखाने होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 05:04 PM (IST)
Hero Image
Canada में पढ़ाई करने के लिए अब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी जेब।

एजेंसी (एएनआई), चंडीगढ़। कनाडा में पढ़ाई करने वाले छात्रों को ट्रूडो सरकार ने एक बड़ा झटका दिया है। इंटरनेशनल स्टडी करने के लिए कनाडा आने वाले छात्रों को रहने और पढ़ाई करने के लिए अब खाते में और ज्यादा धनराशि होने की जरूरत होगी। इन नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। कनाडा में अब रहने और पढ़ने के लिए ज्यादा खर्च की आवश्यकता होगी। इसके लिए छात्रों को अब एक साल की ट्यूशन फीस के अलावा कम से कम 20 हजार डॉलर की आवश्यकता होगी।

कनाडा के लिए अध्ययन वीजा प्राप्त करने के लिए एक छात्र को वर्तमान में रहने की प्रारंभिक लागत को कवर करने के लिए अपने खाते में $10,000 (लगभग 6 लाख 14 हजार रुपये) दिखाने की आवश्यकता होती है। लेकिन 2024 से छात्रों को अपनी एक साल की ट्यूशन फीस के अलावा कम से कम $20,635 अपने खाते में दिखाने होंगे। यदि छात्र अपने साथ परिवार के एक सदस्य को लाते हैं, तो उन्हें अतिरिक्त $4,000 दिखाने होंगे।

8 लाख छात्रों में से 3.2 लाख छात्र भारत से

वर्तमान में कनाडा में पढ़ रहे लगभग 8 लाख अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से 3,20,000 भारत से हैं। पंजाब के छात्रों की संख्या मोटे तौर पर उनमें से लगभग 70 प्रतिशत है। गुरुवार को यह घोषणा करते हुए अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि सितंबर 2024 से पहले हम वीजा को महत्वपूर्ण रूप से सीमित करने सहित आवश्यक उपाय करने के लिए तैयार हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि नामित शिक्षण संस्थान पर्याप्त और पर्याप्त छात्र सहायता प्रदान करें।

ये भी पढ़ें: Haryana News: मादा पशुओं से फैल रही ब्रुसेलोसिस बीमारी, संक्रमण फैलने से ऐसे करें बचाव, शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण

आवास संकट पर सरकार रहेगी प्रतिबद्ध

चूंकि, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की भारी आमद ने आवास संकट पैदा कर दिया है। मंत्री ने कहा कि आवास संकट के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को दोषी ठहराना एक गलती होगी। लेकिन उन्हें बिना किसी समर्थन के कनाडा आने के लिए आमंत्रित करना भी एक गलती होगी। इसमें यह भी शामिल है कि उनके सिर पर छत कैसे बनाई जाए इसीलिए हम शिक्षण संस्थानों से अपेक्षा करते हैं कि वे केवल उन्हीं छात्रों को स्वीकार करें जिन्हें वे प्रदान करने में सक्षम हैं, घर देने में सक्षम हैं या परिसर से बाहर आवास खोजने में सहायता करने में सक्षम हैं।

तीन अस्थायी नीतियों पर दिया अपडेट

इसके अतिरिक्त मंत्री मिलर ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रभावित करने वाली तीन अस्थायी नीतियों पर अपडेट दिया है। इसमें उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल 2024 तक ऑफ-कैंपस काम के लिए प्रति सप्ताह 20 घंटे की सीमा पर छूट का विस्तार और एक सुविधाजनक उपाय की निरंतरता शामिल है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों द्वारा कनाडा को सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक रूप से लाए गए महत्वपूर्ण लाभों को स्वीकार करते हुए, सरकार उन चुनौतियों का समाधान करने की आवश्यकता पर जोर देती है, जिन्होंने कुछ छात्रों को असुरक्षित बना दिया है।

ये भी पढ़ें: आठ राज्यों से चार लाख मेहमानों को बुलावा, दूल्हा है विधायक तो दादा रहे सीएम; दुल्हनिया बनने जा रही ये IAS अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें