Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh Violence: कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी के बाद राजनीति तेज, अकेले पड़े मामन खान; मोनू को मिला विहिप का साथ

Nuh Violence कांग्रेस विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद राजनिति तेज हो गई है। कांग्रेस में मामन खान अकेले पड़ गए हैं। मामन खान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी के नेता इसका विरोध तो कर रहे हैं लेकिन वह खुलकर कोई आंदोलन खड़ा करने का साहस नहीं कर पा रहे हैं। वहीं मोनू मानेसर को विहिप का साथ मिल गया है।

By Anurag AggarwaEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस विधायक की गिरफ्तारी के बाद राजनीति तेज

चंडीगढ़, अनुराग अग्रवाल: मेवात के नूंह में हुई हिंसा के आरोपितों में शामिल मोनू मानेसर और कांग्रेस विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद राजनीति तेज हो गई है। विश्व हिंदू परिषद ने मोनू मानेसर को गोभक्त बताते हुए जहां पूरी तरह से उसका साथ देने का संकल्प लिया है, वहीं विधायक मामन खान अपनी पार्टी में अकेले पड़ गए हैं।

मामन खान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी के नेता इसका विरोध तो कर रहे हैं, लेकिन वह खुलकर कोई आंदोलन खड़ा करने का साहस नहीं कर पा रहे हैं। इसकी वजह अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव माने जा रहे हैं, जिसमें कांग्रेस को डर है कि यदि एक मुस्लिम विधायक के लिए उसने बड़ा आंदोलन खड़ा कर दिया तो बाकी हिंदू उससे नाराज हो सकते हैं। अब मोनू मानेसर और गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दोनों बातचीत कर रहे हैं, लेकिन बातचीत म्यूट है।

चौधरी उदयभान का आया मामन खान की गिरफ्तारी पर बयान

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान का विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद आया बयान डांवाडोल है। उन्होंने कहा है कि यदि मामन खान को विधानसभा में उनके द्वारा दिए गए विवादित बयान के लिए गिरफ्तार किया गया है तो गलत है, मगर यदि मामन खान का हिंसा में कोई हाथ है तो इसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष के इस बयान से मामन खान के समर्थक नाराज हैं और कांग्रेस से उनकी गिरफ्तारी के मुद्दे पर स्पष्ट स्टैंड लेने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के 100 बड़े नशा तस्करों की लिस्ट तैयार, बैंकों में खंगाले जा रहे खाते; रिश्तेदार भी पुलिस के निशाने पर

मोहम्मद इलियास पूरी तरह से मामन खान के साथ

नूंह के कांग्रेस विधायक चौधरी आफताब अहमद और पुन्हाना के कांग्रेस विधायक मोहम्मद इलियास पूरी तरह से मामन खान के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। नूंह जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है और तीनों से मुस्लिम विधायक जीतकर आए हैं। भविष्य में भी कांग्रेस को यहां कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है, लेकिन वह मामन खान के मामले में स्पष्ट स्टैंड लेकर अपने हिंदू समर्थकों को नाराज करने का रिस्क नहीं लेना चाह रही है।

विश्‍व हिंदू परिषद ने लिया कड़ा फैसला

मोनू मानेसर की गिरफ्तारी के मामले में विश्व हिंदू परिषद ने कड़ा स्टैंड लिया है। विहिप के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डा. सुरेंद्र जैन ने यह स्टैंड उस स्थिति में लिया है, जब ऐसी खबरें सामने आई कि मोनू मानेसर गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई के गैंग से जुड़ना चाहता था। मोनू की लारेंस के भाई अनमोल ने मोबाइल पर दोनों की बात भी कराई है। इसके बावजूद विहिप ने कहा है कि वह मोनू मानेसर के साथ है और आखिर तक उसे न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ेगी।

डॉ. सुरेंद्र जैन के इस बयान के बाद मोनू मानेसर की लारेंस बिश्नोई के साथ एक वीडियो सामने आई है, जो कि 31 सेकेंड की है। इस वीडियो में लारेंस और मोनू आपस मेंबात करते दिखाई दे रहे हैं। लारेंस के साथ एक व्यक्ति और है। उस व्यक्ति ने कुछ समय तक अपने मुंह पर मास्क पहना हुआ था, लेकिन बाद में मास्क हटाकर अपनी पहचान भी उजागर कर दी है।

गाड़ी में बैठकर बनियान में लारेंस से बात कर रहा मोनू

मोनू मानेसर किसी गाड़ी में बैठा हुआ था और उसने बनियान पहना हुआ था, जो कि वीडियो में बातचीत करते हुए दिखाई दे रहा है। लारेंस ने लाल रंग की टी शर्ट पहनी हुई थी। इस वीडियो में दोनों की बातचीत पूरी तरह से म्यूट है। राजस्थान व हरियाणा पुलिस इस बातचीत को रिकवर करने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें: Haryana: डॉलर की चमक और विदेश जाने की चाह ने युवाओं की जिंदगी में बिखेरा अंधेरा, मालामाल हो रहे फर्जी एजेंट

साथ ही नूंह पुलिस जहां विधायक मामन खान से हिंसा के लिए उनके द्वारा उकसाए गए बयानों को लेकर पूछताछ करने में लगी है, वहीं राजस्थान पुलिस भी मोनू मानेसर से सब कुछ उगलवाने की कोशिश में है। गुरुग्राम के एक केस के सिलसिले में मोनू मानेसर को 26 मई को हरियाणा वापस लाया जा सकता है।