Move to Jagran APP

खुशखबरी! हरियाणा दिवस पर CM मनोहर लाल ने प्रदेश को दिया बड़ा तोहफा,इन सुविधाओं में अब मिलेगी कैशलेस व्यवस्था

हरियाणा दिवस ( Haryana Divas) के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी कर्मचारियों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत हरियाणा के क़रीब 3.5 लाख नियमित कर्मचारी 3 लाख पेंशनभोगी और उनके 20 लाख आश्रित सूचीबद्ध अस्पतालों से कैशलेस उपचार की सुविधा कर सकेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 03:26 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा दिवस पर CM मनोहर लाल ने प्रदेश को दिया बड़ा तोहफा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। (Haryana News) हरियाणा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar)  ने सरकारी कर्मचारियों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ किया।

इस योजना के तहत हरियाणा के क़रीब 3.5 लाख नियमित कर्मचारी, 3 लाख पेंशनभोगी और उनके 20 लाख आश्रित सूचीबद्ध अस्पतालों से कैशलेस उपचार की सुविधा कर सकेंगे। कुल 569 सूचीबद्ध अस्पतालों में 1340 बीमारियाँ कवर होंगी। योजना के प्रथम चरण में मत्स्य एवं बागवानी की 894 कर्मचारियों को शामिल किया गया।

10 जिलों की 190 अनियमित कॉलोनियों को किया नियमित

 बता दें कि इससे पहले 26 अक्टूबर को भाजपा सरकार के 9 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  10 जिलों की 190 अनियमित कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। इस निर्णय का उद्देश्य अनियमित कॉलोनियों को कानूनी दर्जा देना और व्यापक बुनियादी ढांचा विकास सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें: 'हरियाणा सरकार ने ग्रुप ए, बी पदोन्नति में अनुसूचित जाति के लिए 20 प्रतिशत कोटा किया लागू', सीएम ने की घोषणा

कालोनियों को नियमित करने का मुद्दा जनप्रतिनिधि कई बार विधानसभा में भी उठा चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर गंभीर हैं और इस दिशा में बड़ी तेजी से काम कर लाखों लोगों को राहत प्रदान करने में जुटे हैं।

सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत की वृद्धि की है। अब 1 जुलाई, 2023 से हरियाणा के लगभग साढ़े 3 लाख कर्मचारियों को भी अतिरिक्त 4 प्रतिशत डीए का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Haryana: BJP प्रदेशाध्यक्ष नायब सैनी ने संभाला पदभार, कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल भी रहे शामिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें