Move to Jagran APP

हरियाणा के शहरों में 1 लाख परिवारों को मिलेंगे सस्ते मकान और प्लॉट, ऐसें करें ऑनलाइन आवेदन

Chief Minister Awas Yojana हरियाणा सरकार की मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत एक लाख गरीब बेघर परिवारों को सस्ते मकान या प्लाट दिए जाएंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। योजना में घुमंतू जाति के परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए सरकारी वेबसाइट या स्थानीय अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा न्यूज: बेघर परिवारों के लिए सस्ते मकान की योजना (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News:  हरियाणा के शहरों में एक लाख गरीब बेघर परिवारों को सस्ते मकान या प्लॉट दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत सभी 88 नगर पालिका क्षेत्रों में एक लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को योजना में शामिल किया गया है।

सस्ते मकान और प्लॉट आवंटन में घुमंतू जाति के परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। शहरी गरीब योजना का लाभ उठाने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सभी को आवास विभाग के आयुक्त तथा प्रधान सचिव माेहम्मद शाइन ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। योजना का लाभ केवल हरियाणा के लोगों को ही मिलेगा।

शहरों में रह रहे ऐसे लोग, जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है या वे कच्चे मकान में जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें कम कीमतों पर मकान या प्लॉट खरीदने का मौका मिलेगा।

अभी तक करीब एक हजार शहरी गरीब परिवारों को सस्ते मकान उपलब्ध कराए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

30 गज के लिए एक लाख 20 हजार की सहायता

ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है या कच्चे मकान में जीवन यापन कर रहे हैं वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर शहरी क्षेत्र में कोई भी मकान पंजीकृत नहीं होना चाहिए। प्रदेश सरकार की ओर से लाभार्थियों को 30 गज तक के प्लॉट के लिए एक लाख 20 रुपये की सहायता दी जाएगी।

कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट (क्लिक करें) पर जाएं। यहां आप यूजर नेम और पासवर्ड डालकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी तरह की परेशानी आने के बाद (सहायता) वाले आइकन पर भी क्लिक कर मदद ले सकते हैं। सहायता के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कुछ नंबर भी दिए गए हैं, जिनसे संपर्क साधा जा सकता है। इसके साथ ही हेल्प के लिए वेबसाइट द्वारा भी मदद ली जा सकती है। वहीं अन्य आइकनों की सहायता से प्लॉट व मकान खरीदने से जुड़ी और भी जानकारी पाई जा सकती है।

नोट: किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइटों की ही जरिए अप्लाई करें। मिलती-जुलती वेबसाइटों से बचें।

यह भी पढ़ें- 'EVM में खराबी नहीं, गुटबाजी की वजह से हारे', कांग्रेस प्रत्याशियों ने खारिज किए हरियाणा के दिग्गजों के आरोप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।