Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा में हर महीने हार्ट अटैक से हो रही एक हजार मौत, अनिल विज ने पेश किए चौंकाने वाले आंकड़ें

Haryana हरियाणा में हार्ट अटैक से रोजाना औसतन 33 लोगों की मौत हो रही है। कांग्रेस विधायक जयवीर ने सरकार से पूछा कि इस वर्ष के दौरान हरियाणा में हार्ट अटैक से कितने लोगों की मौत हुई है और इसका क्या कारण है। अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में एक जनवरी से 31 जुलाई तक हार्ट अटैक अथवा हार्ट फेलियर के कारण कुल 7026 लोगों की मौत हुई ।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 06:14 AM (IST)
Hero Image
Haryana News: हरियाणा में हर महीने हार्ट अटैक से हो रहीं एक हजार मौत

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा में हार्ट अटैक से रोजाना औसतन 33 लोगों की मौत हो रही है। विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सदन में यह रिपोर्ट पेश की।

कांग्रेस विधायक जयवीर सिंह ने सरकार से पूछा था कि इस वर्ष के दौरान हरियाणा में हार्ट अटैक से कितने लोगों की मौत हुई है और इसका क्या कारण है।

Asian Games में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी हरियाणा की तनीक्षा, तलवारबाजी में गोल्ड मेडल जीतने की आस

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में एक जनवरी से 31 जुलाई तक हार्ट अटैक अथवा हार्ट फेलियर के कारण कुल 7026 लोगों की मौत हुई है।

हजार व्यक्तियों की रोजाना मौत

प्रदेश में औसतन रोजाना 33 लोग तथा एक हजार व्यक्तियों की प्रति माह मौत हो रही है। हरियाणा सरकार का दावा है कि मेडिकल सर्टिफिकेशन ऑफ कॉज ऑफ डेथ (एमसीसीडी) की रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में एक्यूट रुमैटिक बुखार और क्रोनिक रुमैटिक हृदय रोग, उच्च रक्तचाप रोग, इस्केकिम हृदय रोग, पलमोनरी सरकुलेशन के रोग और हृदय रोग के अन्य रुप, सेरेब्रोवास्कुलर रोग, सर्कुलेटरी सिस्टम के अन्य रोग हरियाणा में हार्ट अटैक अथवा हार्ट फेलियर का मुख्य कारण माने गए हैं।

डिप्टी CM और ग्रामीण के बीच पुशअप चैलेंज, पैंट-शर्ट पहने दुष्यंत चौटाला ने दी जबरदस्त टक्कर; देखें VIDEO

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर