Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मदर टेरेसा फिजियोथेरेपी कॉलेज का प्रबंधन लेगी सरकार, भारत का बेहतरीन रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा साकेत कॉलेज

मदर टेरेसा फिजियोथेरेपी कॉलेज साकेत पंचकूला को उत्तर भारत का बेहतरीन रिहैबिलिटेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव ने कहा कि कॉलेज में बेहतर ऑपरेशन प्रशासनिक एवं शैक्षणिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। पैरामेडिकल टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ आदि की भर्ती एच के आर एन के माध्यम से की जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:05 PM (IST)
Hero Image
भारत का बेहतरीन रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा साकेत कॉलेज

जागरण संवाददाता, चंढ़ीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि मदर टेरेसा फिजियोथेरेपी कॉलेज साकेत पंचकूला को उत्तर भारत का बेहतरीन रिहैबिलिटेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ हो सकें।

मुख्य सचिव आज यहां मदर टेरेसा साकेत फिजियोथेरेपी कालेज के नवीनीकरण और पुर्ननिर्माण को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि इस कॉलेज को हरियाणा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधीन चलाया जायेगा।

कॉलेज में बेहतर सेवाएं बढ़ाई जाएंगी

उन्होंने कहा कि कॉलेज में बेहतर ऑपरेशन, प्रशासनिक एवं शैक्षणिक सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। पैरामेडिकल, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ आदि की भर्ती एच के आर एन के माध्यम से की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- निजी स्कूलों के 50 हजार बच्चों का साल खराब होने का खतरा, जानिए पूरा मामला

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग डॉ. अमित अग्रवाल, एचकेआरएन के सीईओ के मकरंद पांडुरंग, निदेशक साकेत दमन प्रीत सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य सचिव ने कहा कि साकेत कालेज के लिए नवीनीकरण के लिए लगभग एक करोड़ 85 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च की जा रही है। इनमें 66.23 लाख रुपए की राशि विशेष मरम्मत तथा 1.19 लाख रुपए की राशि इलेक्ट्रिकल व अन्य कार्य पर खर्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि कालेज में बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी और मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-  भाजपा-जजपा पर अभय चौटाला का बड़ा हमला, बोले- इन दोनों ने पूरे प्रदेश को लाइन में खड़ा कर दिया

नई फिजियोथेरेपी लेब में स्थापित की जा रही है

विद्यार्थियों के लिए बेहतर स्किलिंग की व्यवस्था करने हेतु 30 लाख रुपए की लागत से उपकरण खरीद कर नई फिजियोथेरेपी लेब में स्थापित की जा रही है। उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को भगत फूल सिंह खानपुर मेडिकल कॉलेज में शरीर रचना और शरीर विज्ञान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।मुख्य सचिव ने हरियाणा राज्य फिजियोथेरेपी के नॉर्म के अनुसार लैब उपकरण खरीदने, कॉलेज भवन एवं होस्टल के नवीनीकरण एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए।