Move to Jagran APP

HSSC Constable Recruitment: कांस्टेबल भर्ती के लिए इसी महीने होगी PMT परीक्षा, एचएसएससी ने जगह की निर्धारित

हरियाणा पुलिस में छह हजार कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ने वाली है। इसको लेकर आवेदन की अंतिम तिथि आठ जुलाई रखी गई है। वहीं एचएसएससी ने शारीरिक माप परीक्षण के लिए अभी से तैयारियां कर ली हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पीएमटी के लिए पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में जगह को 31 जुलाई तक के लिए रिजर्व कर दिया है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 03 Jul 2024 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 10:30 PM (IST)
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पीएमटी के लिए जगह की निर्धारित।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस में लंबे समय से लटकती आ रही 6000 कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया अब तेजी से सिरे चढ़ेगी। पुरुष कांस्टेबल के 5000 और महिला कांस्टेबलों के 1000 पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आठ जुलाई रखी गई है, लेकिन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) के लिए अभी से तैयारियां कर ली हैं।

पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में वॉलीबॉल हाल और बॉस्केटबॉल हाल को 31 जुलाई तक रिजर्व किया गया है, जहां अभ्यर्थियों की पीएमटी होगी।

आयोग ने पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए मांगे दोबारा आवेदन

आयोग ने 6000 पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए हाल ही में दोबारा आवेदन मांगें हैं। आवेदन खत्म होते ही पहले पीएमटी होगा और उसके बाद फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) लिया जाएगा। इसके बाद नॉलेज टेस्ट लिया जाएगा जिसमें चार गुना उम्मीदवार शार्टलिस्ट किए जाएंगे। चूंकि अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सितंबर के दूसरे पखवाड़े में आदर्श चुनाव आचार संहिता लग सकती है, इसलिए एचएसएससी की कोशिश भर्ती प्रक्रिया अगस्त के अंत तक पूरा करने की है।

ये भी पढ़ें: Haryana Assembly Election 2024: हो गया क्लियर... हरियाणा में अपने दम पर चुनाव लड़ेगी 'AAP', किसी दल से नहीं होगा गठजोड़

पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की तीन साल की छूट

कोविड-19 के कारण इस बार पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों को उम्र में तीन साल की छूट दी गई है। कांस्टेबल पद के लिए 18 से 28 साल तक के युवा पात्र हैं। इससे पहले सिपाही पद पर सीधी भर्ती के लिए 18 से 25 वर्ष तक की उम्र के युवा आवेदन कर सकते थे। कोरोना में कोई भर्ती नहीं होने के कारण नियमों में छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: बिजली उपभोक्ताओं को अब दिसंबर तक देना पड़ेगा एफएसए, क्या है FSA जिसमें लगेगा 47 पैसे प्रति यूनिट एक्स्ट्रा चार्ज?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.