Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेवाड़ी में बनेगा देश का 22वां AIIMS, PM मोदी करेंगे शिलान्यास; हरियाणा में कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत कर सकते हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा (PM Modi Visit Haryana) आ सकते हैं। 15 नवंबर के आसपास प्रधानमंत्री मोदी का हरियाणा आने का कार्यक्रम तय होने की संभावना है। रेवाड़ी के माजरा गांव में बनने वाले देश के 22वें एम्स का पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे और भी आधा दर्जन बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत हरियाणा में कर सकते हैं।

By Anurag AggarwaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
अमित शाह के बाद अब हरियाणा के दौरे पर आएंगे PM मोदी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah)  के बाद अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरियाणा (PM Modi Visit Haryana) आ सकते हैं। 15 नवंबर के आसपास प्रधानमंत्री मोदी का हरियाणा आने का कार्यक्रम तय होने की संभावना है। हालांकि, पीएमओ से अभी तक तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन हरियाणा सरकार अंदरखाने तैयारियों में जुट गई है।

देश के 22वें एम्स का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

रेवाड़ी के माजरा गांव में बनने वाले देश के 22वें एम्स का पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे और भी आधा दर्जन बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत हरियाणा में कर सकते हैं।

मोदी सरकार ने दिया था हरियाणा को एम्स का तोहफा

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने हरियाणा को एम्स का तोहफा दिया था। इस पर अभी तक काम भी शुरू नहीं हो पाया क्योंकि एम्स के लिए चयनित जमीन पर विवाद था। पहले एम्स के लिए मनेठी में जगह फाइनल की गई थी लेकिन पर्यावरण विभाग की आपत्ति के चलते इसे रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद माजरा ग्राम पंचायत ने एम्स के लिए जमीन की पेशकश की। सरकार ने पंचायती जमीन के साथ ही गांव के किसानों की जमीन का अधिग्रहण भी किया।

सीएम मनोहर ने दिया था पीएम को हरियाणा आने का निमंत्रण

पिछले दिनों सीएम मनोहर लाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान उन्हें हरियाणा आने का निमंत्रण दिया था। बताते हैं कि पीएम ने हरियाणा आने की हरी झंडी दे दी है, लेकिन अभी तारीख तय नहीं हुई है। पीएम हरियाणा दौरे के दौरान कुछ और भी परियोजनाओं की शुरूआत और शिलान्यास कर सकते हैं। इससे पहले सरकार माजरा गांव में जमीन इकट्ठे करके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को ट्रांसफर कर चुकी है ताकि एम्स का निर्माण शुरू हो सके।

रेवाड़ी में होगा एम्स का निर्माण

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी एम्स निर्माण को लेकर लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं। वे भी कह चुके हैं कि एम्स का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ही करवाया जाएगा। रेवाड़ी का यह एम्स दक्षिण हरियाणा के लोगों के लिए बड़ा तोहफा तो होगा ही साथ ही यह बड़ा राजनीतिक मुद्दा भी है।

भाजपा ने अहीरवाल को दिया एम्स का तोहफा

अहीरवाल में भाजपा का सबसे अधिक प्रभाव माना जाता है। इसी सोच के साथ भाजपा ने एम्स का तोहफा अहीरवाल को दिया ताकि इस वोट बैंक को स्थाई तौर पर अपने साथ जोड़कर रखा जा सके।

210 एकड़ जमीन में होगा एम्स का निर्माण

एम्स का फायदा अकेले रेवाड़ी नहीं बल्कि महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद व राजस्थान के झुंझनू जिलों को भी होगा। एम्स का निर्माण करीब 210 एकड़ जमीन में होगा। एम्स बनने के बाद करीब तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष और 10 हजार से अधिक को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- तीन दिन से स्मॉग की चादर में लिपटा हरियाणा, दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हुआ हिसार; 450 दर्ज हुआ AQI

रेवाड़ी एम्स में क्या-क्या होंगी सुविधाएं

एम्स में 750 बेड की व्यवस्था होगी। मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कालेज समेत आईसीयू स्पेशलिस्ट व सुपर स्पेशलिस्ट को मिलाकर करीब 1500 व्यक्तियों को प्रतिदिन ओपीडी में देखने की सुविधा होगी। प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड व आयुष बेड की सुविधा भी कैंपस में मिलेगी।

एम्स में होगा 1000 सीटों का ऑडिटोरियम

कैंपस में नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल व रेजिडेंसल सुविधाएं भी होंगी। एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ मेडिकल एजुकेशन, नर्सिंग और स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा। दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, झज्जर, मेवात जिले के लोग अभी रोहतक स्थित पीजीआइएमएस, गुरुग्राम स्थित निजी अस्पताल और राजस्थान के जयपुर के अस्पतालों पर निर्भर हैं।

यह भी पढ़ें-  Haryana Air Pollution: विश्व बैंक की मदद से सुधरेगी हरियाणा सहित आठ राज्यों की हवा, खर्च होंगे तीन हजार करोड़