Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आज भावुक हो गया... खुद को लिखने से रोक न सका', नीरज चोपड़ा की मां को पीएम मोदी की चिट्ठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) की मां सरोज देवी को पत्र लिखकर उनकी तारीफ की है। पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्रि से एक दिन पहले मिले स्वादिष्ट चूरमा उपवास के पहले उनका आखिरी अन्न बन गया। पीएम मोदी ने कहा कि यह चूरमा उन्हें नौ दिन तक राष्ट्र सेवा करने की शक्ति देगा।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा की मां के हाथों के बने चूरमे की तारीफ की है।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवरात्र आरंभ होने से एक दिन पहले भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की मां सरोज देवी के हाथ का बना चूरमा खाया है। अभिभूत प्रधानमंत्री ने इस चूरमे को नवरात्रों के उपवास से पहले अपना मुख्य अन्न बताया है।

चूरमा खाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज चोपड़ा की माता सरोज देवी को पत्र लिखा है, जिसमें न केवल चूरमे की तारीफ की गई, बल्कि यहां तक लिखा कि इस चूरमे को खाकर उन्हें अपनी माता की याद आ गई।

पीएम मोदी की भावुक चिट्ठी

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत जिले के गांव खंडरा के रहने वाले हैं। पूरे देश में तीन अक्टूबर से नवरात्रों का पर्व आरंभ हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर बार की तरह इस बार भी नौ के नौ दिन नवरात्रों में उपवास करेंगे, जिसका जिक्र उन्होंने नीरज चोपड़ा की माता को लिखी चिट्ठी में किया है। नीरज चोपड़ा की माता के हाथों का चूरमा खाने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें जो चिट्ठी लिखी है, वह बहुत ही मार्मिक और ऊर्जा से भरी है।

प्रधानमंत्री ने सरोज देवी के नाम संबोधित इस चिट्ठी में उन्हें प्रणाम करने के साथ ही उनके अच्छे स्वास्थ्य, कुशलता और आनंद की कामना की। प्रधानमंत्री ने इस चिट्ठी में लिखा, मुझे कल जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस की भारत यात्रा के अवसर पर आयोजित भोज में भाई नीरज चोपड़ा से मिलने का अवसर मिला। उनसे चर्चाओं के बीच मेरी खुशी तब और बढ़ गई, जब उन्होंने मुझे आपके हाथों से बना स्वादिष्ट चूरमा दिया।

पीएम बोले- आज मां की याद दिला दी

आज इस चूरमे को खाने के बाद आपको पत्र लिखने से खुद को रोक ना सका। भाई नीरज चोपड़ा अक्सर मुझसे इस चूरमे की चर्चा करते हैं, लेकिन आज इसे खाकर मैं भावुक हो गया। आपके अपार स्नेह और अपनेपन से भरे इस उपहार ने मुझे मेरी मां की याद दिला दी।

मां शक्ति, वात्सल्य और समर्पण का रूप होती है। यह संयोग ही है कि मुझे मां का ये प्रसाद नवरात्र पर्व के एक दिन पहले मिला है। मैं नवरात्रि के इन नौ दिनों में उपवास करता हूं। एक तरह से आपका ये चूरमा मेरे उपवास के पहले मेरा मुख्य अन्न बन गया है।

यह भी पढ़ें- PM Modi: 'जमैका की विकास यात्रा में भारत भरोसेमंद साझेदार', पीएम मोदी ने की जमैका मार्ग की घोषणा

'राष्ट्र सेवा की शक्ति देगा ये चूरमा'

प्रधानमंत्री ने चिट्ठा में लिखा है, जिस तरह आपका बनाया भोजन जैसे भाई नीरज को देश के लिए मेडल जीतने की ऊर्जा देता है, वैसे ही ये चूरमा, अगले नौ दिन मुझे राष्ट्र सेवा की शक्ति देगा।

शक्ति पर्व नवरात्र के इस अवसर पर मैं आपके साथ, देशभर की मातृशक्ति को ये विश्वास दिलाता हूं कि मैं विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए और अधिक सेवाभाव से निरंतर काम में जुटा रहूंगा।

यह भी पढ़ें- Mann ki Baat: 'मन की बात' के 10 साल पूरे, पीएम मोदी ने कहा- करोड़ों श्रोता इस कार्यक्रम के असली सूत्रधार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें