Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा पुलिस ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारी, विभाग में इन अधिकारियों के तबादले लगभग तय; चुनाव आयोग दे चुका आदेश

Haryana News हरियाणा पुलिस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत पुलिस विभाग में बड़े स्तर पर अधिकारियों के तबादले होना तय है। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से केंद्रीय चुनाव आयोग की हिदायतों के बाद सरकार को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। अकेले पुलिस ही नहीं बल्कि सिविल प्रशासन व दूसरे विभागों के अधिकारियों के भी तबादले संभव है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Wed, 17 Jan 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
Haryana Police: हरियाणा पुलिस ने शुरू की लोकसभा चुनाव की तैयारी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस(Haryana Police) ने लोकसभा चुनाव की तैयारी आरंभ कर दी है। इसके तहत पुलिस विभाग में बड़े स्तर पर अधिकारियों के तबादले किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से केंद्रीय चुनाव आयोग की हिदायतों के तहत हरियाणा सरकार को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

डीजीपी की ओर से लिखित में दिए गए निर्देश 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों के बाद पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर( DGP Shatrujeet Kapoor) की ओर से फील्ड अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी रेंज के आईजी, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, पंचकूला के डीसीपी, हरियाणा आर्म्ड पुलिस बटालियन के सभी कमांडेंट, हरियाणा आर्म्ड पुलिस व मधुबन के आईजी को इस संदर्भ में डीजीपी की ओर से लिखित में निर्देश जारी किए हैं।

सभी पुलिस अधिकारियों की मांगी गई जानकारी

जिलों से उन सभी पुलिस अधिकारियों की डिटेल मांगी गई है, जिन्हें एक ही स्टेशन पर कार्यरत रहते हुए तीन साल से अधिक का समय हो चुका है। इसी तरह से उन पुलिस अधिकारियों को लेकर भी जानकारी तलब की गई है, जिनके खिलाफ किसी भी तरह के केस चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: पानीपत में इस दिन आयोजित होगा श्रीराम शोभायात्रा, सीएम मनोहर लाल और गायक कैलाश खेर भी होंगे शामिल

इस कारण होंगे बड़े पैमाने पर बदलाव

गृह जिलों में कार्यरत अधिकारियों को लेकर भी सूची मुख्यालय भेजने के निर्देश जिलों के अधिकारियों को दिए हैं। ऐसे सभी पुलिस अधिकारियों को दूसरी जगह ट्रांसफर किया जाएगा। चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की चुनावों में ड्यूटी लगनी है।

केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से पिछले दिनों हरियाणा के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए गए थे। अकेले पुलिस ही नहीं बल्कि सिविल प्रशासन व दूसरे विभागों के अधिकारियों के भी तबादले करने के निर्देश चुनाव आयोग ने दिए हैं। आने वाले दिनों में हरियाणा में बड़े स्तर पर आईएएस-आइपीएस, एचसीएस-एचपीएस के अलावा दूसरे विभागों के अधिकारियों के तबादले भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह ने ED की गिरफ्तारी को हाई कोर्ट में दी चुनौती, याचिका में कही ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर