Move to Jagran APP

Haryana News: हरियाणा कांग्रेस की विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू, भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर निकालेगी 'संविधान बचाओ यात्रा'

हरियाणा में लोकसभा चुनाव में पांच सीटें जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए हरियाणा कांग्रेस राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तर्ज पर संविधान बचाओ यात्रा निकालने की तैयारी में है। कांग्रेस के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 30 Jun 2024 09:44 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 09:44 PM (IST)
भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर निकालेगी 'संविधान बचाओ यात्रा' (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तर्ज पर हरियाणा कांग्रेस संविधान बचाओ यात्रा निकालने की तैयारी में है। इसके लिए प्लानिंग चल रही है। इस यात्रा को लेकर जल्द ही नई दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक होगी। इसी बैठक में यात्रा को लेकर व्यापक कार्ययोजना तैयार होगी। यह यात्रा आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए निकाली जाएगी।

दरअसल, लोकसभा चुनावों में संविधान और आरक्षण के मुद्दे पर अनुसूचित जाति का वोट बैंक कांग्रेस के खाते में आया। भाजपा को हरियाणा में इस वोट बैंक की वजह से पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। इस वोट बैंक को अपने साथ जोड़ने रखने के लिए कांग्रेस ने इस यात्रा की प्लानिंग की है।

विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी पूरी तरह से तैयार- दीपक बाबरिया

कांग्रेस के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पार्टी इस पर विचार कर रही है। जल्द ही फैसला लिया जाएगा। रविवार को चंडीगढ़ स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत में बाबरिया ने कहा कि पार्टी विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है।

बाबरिया ने चुनावी घोषणा पत्र कमेटी के सदस्यों साथ की बैठक

इससे पहले बाबरिया ने चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की। पार्टी ने जिलावार सब-कमेटियों का गठन किया है। 17 जिलों में घोषणा-पत्र के लिए सब-कमेटियां बनाई जा चुकी हैं। बाकी जिलों में भी जल्द कमेटियां बनेंगी। पार्टी ने तय किया है कि जिला सब-कमेटियों से जुलाई के आखिर तक रिपोर्ट ली जाएगी। जिला कमेटियों से आनी वाली रिपोर्ट पर चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी मंथन करेगी और इसके बाद घोषणा-पत्र को अंतिम रूप देकर इसे जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: कल से तीन नए आपराधिक कानून लागू, गंभीर अपराधों में सजा काट रहे कैदियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी पेशी

10 सालों में नहीं बन पाया कांग्रेस का संगठन

कांग्रेस संगठन के गठन से जुड़े सवाल पर बाबरिया ने कहा कि संगठन में सब कुछ तैयार है। दरअसल पिछले 10 वर्षों से भी अधिक समय से राज्य में कांग्रेस का संगठन ही नहीं बन पाया है। मौजूदा प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान भी अभी तक अपनी टीम नहीं बना सके हैं। प्रदेश के अलावा जिला व ब्लाक कार्यकारिणी का गठन होना है। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता की वजह से मामला फंसा हुआ है। एंटी हुड्डा गुट के नेता अपने इलाके में अपनी पसंद के पदाधिकारी चाहते हैं।

कुमारी सैलजा के बारे में बोलने से बचे बाबरिया

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा द्वारा लगातार लोकसभा चुनाव में टिकट आवंटन पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इससे जुड़े सवाल पर बाबरिया ने कहा कि कुमारी सैलजा पार्टी की सीनियर नेता हैं। उनके बारे में तो मैं कुछ नहीं कह सकता। प्रदेश में टिकट वितरण कैसा रहा, यह प्रदेश की जनता ने बता दिया है। प्रदेश में लोकसभा की पांच सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। आने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Crime: पहले पी शराब फिर दोस्त की बेटी के साथ कर दी घिनौनी हरकत, लहुलुहान मिली साढ़े तीन साल की बच्ची


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.