Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Assembly Election 2024: विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट लेने की मची होड़, अब तक हो चुके 1500 आवेदन

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Election 2024) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। चुनावों को लेकर कांग्रेस में टिकट लेने के लिए आवेदकों की होड़ मची हुई है। जहां हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए अब तक 15 सौ से अधिक आवेदन हो चुके हैं। वहीं आगामी दो दिन में ये संख्या और बढ़ने के चांस हैं। कांग्रेस ने आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई रखी है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 29 Jul 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट पाने की मची होड़।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वालों में जबरदस्त मारामारी मची हुई है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर अभी तक करीब 1500 आवेदन आ चुके हैं। टिकट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है।

दो हजार तक पहुंच सकती है आवेदकों की संख्या

इसके साथ ही अगले दो दिनों के भीतर करीब 500 आवेदन और आने की संभावना है, जिनकी संख्या बढ़कर दो हजार तक पहुंच सकती है। राज्य में अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित विधानसभा सीटों पर टिकट के दावेदारों की संख्या बहुत अधिक है। एक-एक आरक्षित सीट पर 40 से 50 तक टिकट के दावेदारों ने अपनी दावेदारी जताई है।

29 में से 17 विधायकों ने दोबारा किया आवेदन

हरियाणा कांग्रेस कमेटी में इस समय टिकट के लिए आवेदन जमा कराने वालों की भारी भीड़ लगी हुई है। कांग्रेस के मौजूदा 29 विधायकों में से 17 विधायक दोबारा टिकट हासिल करने के लिए अपने आवेदन पत्र जमा करा चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अभी अपना आवेदन नहीं किया है। गुरुग्राम से फिल्म अभिनेता राज बब्बर ने भी अपना आवेदन पत्र दाखिल नहीं कराया है।

राज बब्बर इससे पहले ही विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का संकेत दे चुके हैं, लेकिन जिस तरह से वे गुरुग्राम में सक्रिय हैं, उसे देखकर लग रहा था कि राज बब्बर विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

90 विधानसभा सीटों में 17 एससी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 17 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन विधानसभा सीटों पर सबसे अधिक दावेदारी जताई जा रही है। जिन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के मौजूदा विधायक नहीं हैं, वहां भी टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। नीलोखेड़ी आरक्षित विधानसभा सीट इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। वहां अभी तक 40 से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

कई दावेदार ऐसे हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल पाया था, उन्होंने भी विधानसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी जताई है।

ये भी पढ़ें: Haryana HAPPY Card Yojana: हरियाणा सरकार की योजना से हजार किलोमीटर तक फ्री यात्रा, कार्ड पाने के लिए जल्‍द करें आवेदन

इस वजह से बढ़ सकती है आवेदन की तारीख

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के चंडीगढ़ स्थित कार्यालय में जिस तरह लगातार टिकट के दावेदार आवेदन जमा करा रहे हैं, उसे देखते हुए लग रहा है कि आवेदन की अंतिम तारीख एक सप्ताह के लिए बढ़ाई जा सकती है। फिलहाल 31 जुलाई तक ही आवेदन मांगे गए हैं। सामान्य श्रेणी के दावेदारों से 20 हजार रुपये तथा आरक्षित विधानसभा सीटों से टिकट चाहने वाले दावेदारों तथा महिलाओं से पांच-पांच हजार रुपये के ड्राफ्ट आवेदन पत्र के साथ स्वीकार किए जा रहे हैं।

किसी भी दावेदार से नगद राशि, डिजिटल भुगतान अथवा चेक से राशि स्वीकार्य नहीं है। कांग्रेस के राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इस बार एक दर्जन से अधिक मौजूदा कांग्रेस विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले ही दे चुके हैं संकेत

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहले ही संकेत दे चुके हैं कि निष्ठावान, समर्पित और जिताऊ चेहरों को कांग्रेस टिकट देगी। ऐसे उम्मीदवार चिन्हित करने के लिए हरियाणा में कांग्रेस की ओर से तीन स्तर पर सर्वे कराया जा रहा है। हुड्डा ने कहा है कि एक विधानसभा सीट पर एक ही व्यक्ति को टिकट मिलेगी। बाकी जितने भी दावेदार होंगे, वह सभी उसे जिताने के लिए काम करेंगे। उन्होंने टिकट के दावेदारों के जोश को देखते हुए कहा कि आने वाला समय कांग्रेस का है। राज्य में कांग्रेस इस बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अब 10 साल की सेवा के बाद अध्यापकों को मिल सकेगा राज्य पुरस्कार, हर साल 14 शिक्षक होंगे सम्मानित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर