Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: खरगे नहीं, बल्कि राहुल गांधी लेंगे कांग्रेस के उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला! इन दो सीटों पर फंसा पेंच

हरियाणा (Haryana News) में अभी तक कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जिसने अभी तक अपने उम्मीदवारों को लेकर पत्ते नहीं खोले हैं। प्रदेश में टिकटों की गुत्थी अभी तक राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी नहीं सुलक्षा पाए हैं। ऐसे कहा जा रहा है कि अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल इस पर फैसला करेंगे। गुरुग्राम व भिवानी की सीटों की वजह से पेंच फंस रहा है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 23 Apr 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
Haryana Hindi News: मल्लिकार्जुन खरगे भी नहीं सुलझा पाए हरियाणा के टिकटों की गुत्थी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। (Haryana Congress Candidate List 2024 Hindi News) हरियाणा में कांग्रेस की टिकटें घोषित नहीं होने से पार्टी कार्यकर्ता बेहद मायूस हैं। रोहतक (Rohtak News) में दीपेंद्र सिंह हुड्डा और सिरसा में कुमारी सैलजा (Kumari Selja) को छोड़कर कोई भी दावेदार अपने-अपने दावे वाले लोकसभा क्षेत्र में बिल्कुल भी सक्रिय नहीं है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दावेदार नेताओं को यह उम्मीद नहीं है कि उनके आका उन्हें टिकट दिला भी पाएंगे या नहीं।

मल्लिकार्जुन खरगे भी नहीं सुलझा पाए हरियाणा के टिकटों की गुत्थी

कांग्रेस (Haryana Congress) हाईकमान द्वारा बनाई गई सभी कमेटियों की रिपोर्ट भी अब फेल हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी अभी तक कांग्रेस के टिकटों पर कोई निर्णय नहीं कर पाए हैं, इस कारण अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi News) हरियाणा की टिकटों पर फैसला लेंगे। कांग्रेस की केंद्रीय सब कमेटी द्वारा हरियाणा (Haryana News) के संबंध में अपनी रिपोर्ट दिए तीन दिन बीत चुके हैं।

राव दान और राज बब्बर को टिकट देने के पक्ष में नहीं सैलजा-सुरजेवाला

रविवार को हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी हरियाणा को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है। अब टिकटों के एलान में देरी के बाद मामला राहुल गांधी के दरबार में पहुंच गया है। हरियाणा के दो प्रमुख नेताओं कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों राव दान सिंह (भिवानी) और राज बब्बर (गुरुग्राम) की दावेदारी पर विरोध किया है, जिन्हें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का समर्थन प्राप्त है।

सैलजा व रणदीप का तर्क है कि पूर्व सांसद श्रुति चौधरी और कैप्टन अजय यादव भिवानी (Bhiwani Lok Sabha Seat 2024) और गुरुग्राम (Gurugram Lok Sabha Seat 2024) से बेहतर उम्मीदवार होंगे। उम्मीदवारों पर असहमति के चलते ही कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के कहने पर केसी वेणुगोपाल, मधुसूदन मिस्त्री और सलमान खुर्शीद की एक सब कमेटी बनाई थी।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'साउथ में साफ और नॉर्थ में...', पूर्व सीएम ने कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर भी दी ये जानकारी

करनाल सीट पर भी फंसा पेंच 

यह कमेटी भी अपनी रिपोर्ट दे चुकी है। अब रोहतक में हुड्डा परिवार के चुनाव लड़ने, भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट (Bhiwani-Mahendragarh seat 2024) पर श्रुति चौधरी व राव दान सिंह तथा गुरुग्राम लोकसभा सीट पर फिल्म अभिनेता राज बब्बर व कैप्टन अजय सिंह यादव के चुनाव लड़ने पर विवाद चल रहा है। करनाल सीट पर भी काफी गहरा पेच फंसा हुआ है। जहां कांग्रेस को पूर्व सीएम मनोहर लाल के सामने कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं मिल रहा है।

केंद्रीय चुनाव समिति की हो चुकी तीन बैठकें

हरियाणा की टिकटों के मुद्दे पर केंद्रीय चुनाव समिति तीन बार बैठकें कर चुकी है। पार्टी सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि राहुल गांधी को फूड प्वाइजनिंग होने के कारण वह गुजरात में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

25 अप्रैल के बाद ही हरियाणा कांग्रेस करेगी उम्मीदवारों की घोषणा

25 अप्रैल के बाद ही हरियाणा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा पार्टी के द्वारा की जाएगी। राज्य में 29 अप्रैल से नामांकन आरंभ होंगे, जो छह मई तक चलेंगे। इस अवधि से पहले कांग्रेस द्वारा टिकटों की घोषणा का संकेत सोमवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान (State President Chaudhary Udaybhan) भी दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: गरीब महिलाओं को एक लाख देने के कांग्रेस के वादे का पूर्व सीएम मनोहर लाल ने किया पोस्टमार्टम, फिर कही ये बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें