Move to Jagran APP

राजेश खुल्लर फिर बने CM नायब सैनी के मुख्य प्रधान सचिव, दो दिन में 3 बार बदला गया फैसला

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) के मुख्य प्रधान सचिव के रूप में राजेश खुल्लर (Rajesh Khullar) की फिर से नियुक्ति हुई है। कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने के विरोध के चलते सरकार को दो दिन में तीन बार फैसला बदलना पड़ा। खुल्लर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 22 Oct 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मुख्य प्रधान सचिव के रूप में राजेश खुल्लर नियुक्त किया गया है।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर (Rajesh Khullar) फिर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) के मुख्य प्रधान सचिव बन गए हैं। खुल्लर को कैबिनेट मंत्री का रैंक देने के विरोध के चलते सरकार को दोबारा नियुक्ति आदेश जारी करने पड़े हैं।

सोमवार रात 11.55 बजे जारी हुए आदेश के मुताबिक उनकी नियुक्ति 17 अक्टूबर से प्रभावी होगी। इससे पहले सरकार ने जहां शुक्रवार की रात आठ बजे उनके नियुक्ति के आदेश जारी किए थे, वहीं रात 11.55 बजे नियुक्ति के आदेश वापस लेने पड़े थे।

कारण यह कि तीन वरिष्ठ मंत्रियों ने उन्हें कैबिनेट मंत्री दिए जाने का विरोध कर दिया था। हालांकि, अब फिर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को मुख्यमंत्री नायब सैनी के मुख्य प्रधान सचिव नियुक्त कर दिया गया है।

1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं खुल्लर

खुल्लर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह 31 अगस्त 2023 को रिटायर हुए और रिटायरमेंट के 24 घंटे के भीतर ही उन्हें तत्कालीन सीएम मनोहर लाल का चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी नियुक्त कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- राजेश खुल्लर बने CM नायब सैनी के सेक्रेटरी, रिटायर्ड IAS अफसर को मिला कैबिनेट मंत्री का रैंक

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जब भाजपा ने मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को हरियाणा का नया सीएम बनाया था, तब भी राजेश खुल्लर उनके चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी थे। अपने 35 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान राजेश खुल्लर कई जिलों के डीसी, विभागाध्यक्ष और प्रशासनिक सचिव रहे।

रह चुके हैं व‌र्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक

हरियाणा में भ्रष्टाचार की जड़ माने जाने वाले सरकारी भर्ती, ट्रांसफर और लैंड यूज चेंज से जुड़ी प्रक्रिया को कंप्यूटराइज्ड कराने का श्रेय राजेश खुल्लर को ही जाता है। राजेश खुल्लर की सितंबर-2020 में वर्ल्ड बैंक के वाशिंगटन डीसी कार्यालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति हो गई। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए हुई थी।

अमेरिका जाने से पहले उन्होंने करीब पांच साल हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ उनके प्रधान सचिव के रूप में काम किया। उसके बाद मनोहर सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने राजेश खुल्लर को तय टाइम से पहले वर्ल्ड बैंक से वापस हरियाणा बुलाने की मंजूरी दे दी थी।

वर्ल्ड बैंक से लौटने के बाद खुल्लर को एफसीआर और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया। हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान सीएम के तत्कालीन मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर को 17 विभाग दिए गए थे।

यह भी पढ़ें- नायब सरकार के पहली नियुक्ति पर घमासान, मंत्रियों के विरोध के बाद आधी रात को वापस लेना पड़ा फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।