Move to Jagran APP

राममय हरियाणा: शराब की दुकानें बंद...पूरे राज्य में छुट्टी, अयोध्या से सीधे जुड़ेंगे 15 हजार मंदिर; मनोहर सरकार ने की 22 जनवरी की तैयारियां

Ayodhya Ram Mandir अयोध्याजी में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishta) की खुशी में पूरा हरियाणा राममय हो गया है। हरियाणा सरकार की ओर से 22 जनवरी को सरकारी अवकाश घोषित कर दिया गया है वहीं राज्य के 15 हजार मंदिरों में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा। शराबबंदी के लिहाज से ड्राई डे घोषित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 18 Jan 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
राममय हरियाणा: मनोहर सरकार ने की 22 जनवरी की तैयारियां

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। Ayodhya Ram Mandir: अयोध्याजी में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishta) की खुशी में पूरा हरियाणा राममय हो गया है। 22 जनवरी के दिन को यादगार बनाने के लिए हरियाणा सरकार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद और धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने व्यापक तैयारियां की हैं।

हरियाणा के 15 हजार मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा का होगा लाइव प्रसारण

हरियाणा सरकार की ओर से 22 जनवरी को जहां सरकारी अवकाश घोषित कर दिया गया है, वहीं राज्य के करीब 15 हजार मंदिरों में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद के सहयोग से सभी मंदिरों की प्रबंध समितियां अपने-अपने स्तर पर भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के धार्मिक उत्सव का प्रसारण करेंगी।

हरियाणा में 22 जनवरी को रहेगा राष्ट्रीय अवकाश

हरियाणा देश में ऐसा तीसरा राज्य बन गया है, जिसने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। शराबबंदी के लिहाज से इस दिन ड्राई डे घोषित करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किए हैं।

हरियाणा समेत कई राज्यों के सीएम नहीं किए गए आमंत्रित

अयोध्याजी में चूंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रोटोकॉल महत्वपूर्ण रहेगा, इसलिए हरियाणा समेत देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों को 22 जनवरी को अयोध्याजी में आमंत्रित नहीं किया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत विभिन्न वीआईपी किसी अन्य दिन अयोध्याजी में भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए प्रस्थान करेंगे। 

प्राण प्रतिष्ठा का देखेंगे लाइव प्रसारण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत पूरी राज्य सरकार अयोध्याजी में भगवान श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देखेगी। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन और प्रदेश अध्यक्ष जस्टिस पवन कुमार प्रमुख पदाधिकारियों के साथ 19 जनवरी को ही अयोध्याजी पहुंच जाएंगे।

हरियाणा से 200 लोगों को मिला प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण 

हरियाणा से करीब 200 महत्वपूर्ण लोगों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मिला है। इनमें करीब 125 साधू-संत और महामंडलेश्वर शामिल हैं। संतों में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, उद्योगपतियों में नट बोल्ट बनाने वाली विश्वव्यापी एलपीएस बोसार्ड कंपनी के एमडी राजेश जैन और खिलाड़ियों में अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त सरीखी हस्तियां अयोध्याजी में आमंत्रित की गई हैं।

रोहतक में 20 जनवरी को निकलेगी बड़ी प्रभातफेरी

विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन के अनुसार पूरे प्रदेश के गांवों व शहरों में अक्षत वितरण कार्य पूरा हो चुका है। अगले चार दिनों में प्रत्येक गली और मोहल्ले को भगवान श्रीराम के रंग में पूरी तरह से रंगने की योजना है। इसके लिए छोटे-बड़े कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। शहरों में प्रभात फेरियां निकाली जा रही हैं। रोहतक में 20 जनवरी को बड़ी प्रभातफेरी निकलेगी, जिसमें 15 बड़ी झांकियां रहेंगी।

कहीं प्राण प्रतिष्ठा से पहले कीर्तन तो कहीं बाद में

डॉ. सुरेंद्र जैन के अनुसार करीब 15 हजार मंदिर ऐसे चिह्नित किए जा चुके हैं, जहां प्रबंध समितियां अपनी-अपनी सुविधा और व्यवस्थाओं के आधार पर सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक अयोध्याजी में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करेंगी।

मंदिरों में होगा भजन-कीर्तन

कई मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा से पहले भजन-कीर्तन और सत्संग होंगे तो कई मंदिरों में बाद में किए जाएंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद आरती और प्रसारण वितरण के साथ श्रद्धालु अपनी श्रद्धा के अनुसार नृत्य के कार्यक्रम भी रखेंगे।

कारसेवा से निधि समर्पण तक हरियाणा का पूरा योगदान

विहिप नेता डॉ. सुरेंद्र जैन ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि अयोध्याजी में कारसेवा से लेकर मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण तक के समस्त कार्य में हरियाणा के लोगों ने अपना पूरा योगदान दिया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार और विश्व हिंदू परिषद की ओर से नौ व 10 फरवरी को अयोध्याजी में आम लोगों को दर्शनों के लिए ले जाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने स्तर पर इस आयोजन के लिए व्यापक तैयारियां कर रहे हैं। राज्य के कई शहरों से सीधी बस सेवा आरंभ की जा रही है। रेलगाड़ियों का भी इंतजाम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Live News: राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर लाई गई रामलला की मूर्ति, जान‍िए आज के कार्यक्रम


हरियाणा से 20 से अधिक कारसेवक हो चुके राम को प्यारे

हरियाणा के पूर्व शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा के अनुसार पूरा देश भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में है। 550 सालों के संघर्ष के बाद हिंदू मानस 22 जनवरी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। यह मेरा सौभाग्य है कि सोमनाथ से अयोध्या तक सन 1991 में लालकृष्ण आडवाणी की रथयात्रा पर सारथी नरेन्द्र भाई मोदी के रथ की अगुवाई का हमें भी मौका मिला था। आज उन कारसेवकों में से 20 से ज्यादा राम को प्यारे हो गए हैं।

सीएम मनोहर लाल ने किया दीपमालाओं का आह्वान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 22 जनवरी को पूरे प्रदेश में दीप उत्सव मनाने का आह्वान प्रदेश की जनता से किया है। उन्होंने कहा कि यह दिन बड़े सौभाग्य से आया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ इच्छा शक्ति और भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से पूरे देश को 22 जनवरी का महत्वपूर्ण दिन देखने को मिलेगा। 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रमों से पूरे प्रदेश को जुड़कर तथा रात में अपने घरों में दीपमालाएं प्रज्ज्वलित कर इस भव्य अवसर का साक्षी बनना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  बालों से हजारों गुना छोटे वायरस की पहचान करेगा माइक्रोस्कोप, मशीन से मिलेगी हर जानकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।