Move to Jagran APP

बीजेपी ने 28 साल का सूखा किया खत्म, रोड़ बिरादरी को पहली बार हरियाणा सरकार में मिली अहम हिस्सेदारी

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर के रूप में हरविंदर कल्याण की नियुक्ति के साथ ही रोड़ समाज को करीब 28 साल बाद सरकार में प्रतिनिधित्व मिला है। पंजाबी समाज की हिस्सेदारी भी बढ़ी है। भाजपा ने पहली बार रोड़ समाज को सरकार में बड़ा सम्मान दिया है। डा. कृष्ण मिढ़ा को डिप्टी विधानसभा स्पीकर बनाकर भाजपा ने पंजाबियों का भरोसा जीता है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, फाइल फोटो।
अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर पद पर हरविंदर कल्याण की नियुक्ति के साथ ही जहां रोड़ समाज को करीब 28 साल बाद सरकार में प्रतिनिधित्व मिला है, वहीं पंजाबी समाज की हिस्सेदारी भी बढ़ गई है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में रोड़ समाज से कोई मंत्री नहीं था, जबकि पंजाबी समाज से सिर्फ अनिल विज को मंत्री बनाया गया था।

अब घरौंडा से लगातार तीसरी बार के विधायक हरविंदर कल्याण को विधानसभा स्पीकर बनाकर भाजपा ने पहली बार रोड़ समाज को सरकार में बड़ा सम्मान प्रदान किया है। सभी जातियों को साथ लेकर चलने वाले नरम और मिलनसार स्वभाव के हरविंदर कल्याण रोड़ समाज के कद्दावर नेता हैं।

जींद में कभी चुनाव नहीं जीत सकी थी भाजपा

पंजाबी समाज के सिर्फ एक मंत्री की सरकार में हिस्सेदारी से पंजाबी समुदाय के लोग खुश नहीं थे, लेकिन जींद के तीसरी बार विधायक डा. कृष्ण मिढा को डिप्टी विधानसभा स्पीकर बनाकर भाजपा ने पंजाबियों का भरोसा जीतने का काम किया है।

डा. कृष्ण मिढ़ा ने लगातार तीसरी बार जाट बाहुल्य जींद में कमल का फूल खिलाया है। मिढा से पहले भाजपा जींद में कभी चुनाव नहीं जीत सकी थी।

ईश्वर सिंह पहली बार भजनलाल सरकार में बने थे स्पीकर

डा. कृष्ण मिढ़ा के पिता डा. हरिचंद मिढ़ा जींद से इनेलो के टिकट पर दो बार विधायक रह चुके हैं। प्रदेश की राजनीति में मिढ़ा परिवार की पहचान समाजसेवा के लिए होती है। हरियाणा में रोड समाज पिछले काफी समय से राजनीतिक उपेक्षा का शिकार था।

अब भाजपा ने इस उपेक्षा को खत्म कर दिया है। पूंडरी से साल 1991 में विधायक चुने गए रोड़ समाज के नेता ईश्वर सिंह पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री भजनलाल की सरकार में विधानसभा स्पीकर बने थे।

रोड समाज को ज्यादा सम्मान नजर नहीं आया

ईश्वर सिंह 1996 तक स्पीकर रहे। उसके बाद साल 2009 से 2014 तक निर्दलीय विधायक रहे सुल्तान सिंह जडौला को तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मुख्य संसदीय सचिव बनाया, लेकिन सुल्तान जडौला की सीपीएस के रूप में नियुक्ति को रोड़ समाज की सरकार में हिस्सेदारी के रूप में स्वीकार नहीं किया गया।

भाजपा सरकार में घरौंडा से विधायक चुने गए हरविंदर कल्याण हैफेड के चेयरमैन भी रहे हैं, जबकि पूंडरी से निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन को पिछली भाजपा सरकार ने पर्यटन निगम का चेयरमैन बनाया, मगर इन दोनों पदों पर भी रोड समाज को ज्यादा सम्मान नजर नहीं आया।

28 साल का सूखा खत्म कर दिया

भाजपा ने इस बार रोड़ समाज को दो टिकट दिए थे। घरौंडा से हरविंदर कल्याण और पूंडरी से सतपाल जांबा, दोनों ही चुनाव जीत गये हैं, जबकि कांग्रेस ने पूंडरी से सुल्तान सिंह जडौला को टिकट दिया था, जो कि तीसरे स्थान पर रहे हैं।

प्रदेश में रोड़ समाज का वोट बैंक डेढ़ से दो प्रतिशत के आसपास है। इस समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले हरविंदर कल्याण को भाजपा ने स्पीकर बनाकर रोड़ बिरादरी का 28 साल का सूखा खत्म कर दिया है।

सरकार में जींद की डबल हिस्सेदारी

मंत्रिमंडल में सीएम समेत पांच ओबीसी मंत्री, दो जाट, दो दलित, दो ब्राह्मण, एक-एक पंजाबी, वैश्य और राजपूत मंत्री हैं। अब विधानसभा स्पीकर के पद पर हरविंदर कल्याण की नियुक्ति के बाद जहां करनाल जिले का सरकार में प्रतिनिधित्व हुआ है, वहीं रोड बिरादरी का भी मान बढ़ा है।

इसी तरह, विधानसभा उपाध्यक्ष के पद पर जींद के विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा की नियुक्ति के रूप में जींद का सरकार में डबल प्रतिनिधित्व हो गया है। अनिल विज और डा. कृष्ण मिढ़ा दो पंजाबी नेता सरकार में शामिल हो गए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।