Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में चलेगा Safe City अभियान, महिलाओं को मिलेगा पुलिस की सुरक्षा का कवच; 112 पर पंजीकृत किया जा रहा डेटा

Safe City Campaign हरियाणा में सेफ सिटी अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने पूरे राज्य में सेफ सिटी अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। अब महिलाओं को हरियाणा पुलिस की सुरक्षा का कवच मिलेगा। पुलिस अधिकारियों से कहा कि महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर 112 पर अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 04:58 PM (IST)
Hero Image
महिलाओं को मिलेगा हरियाणा पुलिस की सुरक्षा का कवच

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने पुलिस अधिकारियों से कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने पूरे राज्य में सेफ सिटी अभियान (Safe City Campaign) चलाने के निर्देश दिए हैं, जिसका पूरी गंभीरता से अनुपालन करना होगा।

प्रदेश की जनता को सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराने की जरूरत पर जोर देते हुए पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर 112 पर अपना पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित करें। इसका फायदा यह होगा कि जब भी कोई महिला किसी संकट में होगी और वह अपने फोन से मदद मांगेगी तो पुलिस तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहेगी।

प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ हुई बैठक

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ विस्तृत बैठक की। पुलिस महानिदेशक को कार्यभार ग्रहण किए हुए करीब एक माह होने वाला है।

कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने पुलिस अधिकारियों को जिन बिंदुओं पर काम करने के लिए निर्देशित किया था, उन सभी की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि डायल 112 पर ऐसी सभी महिलाओं का डेटा बेस तैयार किया जा रहा है, जो नियमित रूप से सफर करती हैं, कामकाजी महिलाएं हैं, नौकरी करती हैं तथा रात को देर से घर आती हैं।

यह भी पढ़ें: Kaithal News: शराब ठेके पर सेल्समैन पर चलाई गोली, जान से मारने की दी धमकी; नाबालिग सहित तीन गिरफ्तार

पुलिस महानिदेशक ने प्रदेश के सभी जिलों में चलाए जाने वाले सेफ सिटी अभियान के बारे में कहा कि महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर-112 से जोड़ने के लिए स्कूलों, कालेजों तथा कर्मचारी संस्थानों से समन्वय स्थापित करना होगा। अभियान के तहत 30 सितंबर तक डाटा फीड करने की प्रक्रिया को पूरा किया जाना है।

हॉट स्पॉट पर लगेगी पुलिस कर्मियों की ड्यूटी

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि समाज में आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाए। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा दबंग लोगों की सूची बनाकर उन पर कार्रवाई की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी महिलाओं से छेड़छाड़ वाले हॉट स्पॉट में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए, ताकि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण मिल सके।

कपूर ने बैठक में अवैध रूप से सायरन तथा रेड लाइट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। अभियान के तहत ऐसे सरकारी अथवा प्राइवेट वाहन चालकों के चालान काटे जाएंगे।

शिकायतकर्ता के फीडबैक के आधार पर हर जिले को मिलेंगे अंक

शत्रुजीत कपूर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन से प्राप्त होने वाली शिकायतो का तत्परता से समाधान किया जाना चाहिए। पुलिस का यह प्रयास होना चाहिए कि व्यक्ति को समय पर न्याय मिले।

प्राप्त शिकायत का समाधान होने के उपरांत पुलिसकर्मी शिकायतकर्ता से संपर्क करते हुए उससे फीडबैक अवश्य लें कि क्या शिकायतकर्ता पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से संतुष्ट है अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की फीडबैक के आधार पर प्रत्येक जिले को अंक दिए जाएंगे।

पुलिस कर्मियों के अच्छे सुझाव पर काम करेगा पुलिस विभाग

शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस में अच्छा काम करने वाले अधिकारी अथवा कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा, लेकिन साथ ही अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पुलिस की कार्यप्रणाली को पहले से बेहतर बनाने संबंधी यदि किसी पुलिसकर्मी के पास अच्छा सुझाव है तो वे बेझिझक बताएं।

यह भी पढ़ें: Hisar News: अब सेंसर बताएगा कि आपकी भैंस बीमार है..., केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र में शुरू हुई रिसर्च

बैठक में सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग देने, जिलों की अपनी स्वाट टीम तैयार करने, अपराधियों को पकड़ने के लिए डाटाबेस तैयार करने, ग्राम प्रहरी, साइबर अपराध को रोकने, नशा मुक्ति अभियान चलाने सहित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें