Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकारी कर्मचारी हो जाएं सावधान! बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं लगाने पर कटेगी सैलरी; दर्ज की जाएगी अनुपस्थिति

सरकारी कार्यालयों और बोर्ड-निगमों में जो भी कर्मचारी ड्यूटी पर रहते बायोमेट्रिक उपस्थिति (Biometric Attendance in Government Offices) दर्ज नहीं कराएगा उसे अनुपस्थित माना जाएगा। ऐसे में उन्हें वेतन भी नहीं मिल सकेगा। अब भी बड़ी संख्या में कार्यालय ऐसे हैं जहां मैन्युअली उपस्थिति दर्ज की जा रही है। इसका फायदा उठाकर कई कर्मचारी ड्यूटी के दौरान गायब हो जाते हैं जिससे कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 10:05 AM (IST)
Hero Image
सरकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं लगाने पर कटेगी सैलरी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News:  सरकारी कार्यालयों और बोर्ड-निगमों में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने से बचते आ रहे कर्मचारियों पर अब शिकंजा कसेगा। जो भी कर्मचारी ड्यूटी पर रहते बायोमेट्रिक उपस्थिति (Biometric Attendance in Government Offices) दर्ज नहीं कराएगा। उसे कार्यालय से अनुपस्थित माना जाएगा। ऐसे में उन्हें वेतन भी नहीं मिल सकेगा। मुख्य सचिव संजीव कौशल ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

ड्यूटी से गायब रहते हैं कर्मचारी

कोरोना काल के दौरान कर्मचारियों को आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (AEBAAS) की बजाय मैन्युअली उपस्थिति दर्ज करने की छूट दी गई थी।

पिछले साल इस छूट को वापस ले लिया गया, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में कार्यालय ऐसे हैं जहां मैन्युअली उपस्थिति दर्ज की जा रही है। इसका फायदा उठाकर कई कर्मचारी फरलो (ड्यूटी के दौरान गायब रहना) पर चले जाते हैं जिससे कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा में नियमित हो सकती है कच्चे कर्मचारियों की सेवाएं, नीति बनाने पर विचार रही सरकार

बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाना अनिवार्य

इस पर सख्ती दिखाते हुए सरकार ने सभी कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा है। वहीं, मौलिक शिक्षा विभाग ने भी जिला शिक्षा अधिकारियों को उनके अधीनस्थ स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ की बायोमेट्रिक हाजिरी लगवाना सुनिश्चित करने को कहा है।

आदेशों में साफ किया गया है कि जो कर्मचारी बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम पर अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करता है, उसे अनुपस्थित माना जाएगा। यदि किसी स्कूल में बायोमेट्रिक उपस्थिति मशीन खराब है तो उसे तुरंत ठीक करवाने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा सरकार ने बढ़ाई मेयर की शक्तियां, अब इन कर्मचारियों को भी कर सकेंगे निलंबित