Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने शील नागू, राज्यपाल दिलाएंगे पद की शपथ

जस्टिस शील नागू को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट का नया मुख्य न्यायाधीश नियक्त किया गया है। जस्टिस जीएस संधावालिया कार्यवाहक चीफ जस्टिस का कार्यभार देख रहे थे। इससे पहले शीलू नागु मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थे। वर्तमान समय में पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट 31 जजों की कमी से जूझ रहा है।

By Dayanand Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:12 PM (IST)
Hero Image
पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट को मिले नए चीफ जस्टिस (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लगभग नौ महीने के बाद पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट को चीफ जस्टिस मिल रहा है। 13 अक्टूबर 2023 को जस्टिस रवि शंकर झा सेवानिवृत हुए थे। इसके बाद जस्टिस ऋतु बाहरी और फिर जस्टिस जीएस संधावालिया कार्यवाहक चीफ जस्टिस का कार्यभार देख रहे थे।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पदोन्नति की सिफारिश के लगभग सात महीने के बाद मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस शील नागू की नियुक्ति की केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह अधिसूचना जारी की है। शील नागू पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस होंगे।

31 जजों की कमी से जूझ रहा है पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट

यह नियुक्ति ऐसे समय में की गई है, जब पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट 31 जजों की कमी और 4 लाख 36 हजार 626 लंबित मामलों से जूझ रहा है। हाई कोर्ट में वर्तमान में 85 स्वीकृत पदों के मुकाबले 54 जस्टिस हैं। इस वर्ष तीन और अगले वर्ष तीन और जजों के सेवानिवृत्त होने की स्थिति में हालत पहले से अधिक खराब होने की उम्मीद है।

जस्टिस रविशंकर झा की सेवानिवृत्ति के बाद से खाली था पद

जिला एवं सत्र न्यायाधीशों की श्रेणी से पदोन्नति के लिए 13 न्यायाधीशों के नाम विचाराधीन हैं लेकिन पिछले वर्ष अक्टूबर में जस्टिस रविशंकर झा की सेवानिवृत्ति के बाद पद रिक्त होने के कारण नियमित मुख्य न्यायाधीश की अनुपस्थिति में उनके नामों पर विचार नहीं किया जा सका और ना ही उनकी सिफारिश की जा सकी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: हरियाणा में 10 साल में बदले 10 गृह सचिव, पांच साल से अतिरिक्त कार्यभार के सहारे चल रहा है विभाग

जानिए कौन हैं जस्टिस शील नागू

जस्टिस नागू का जन्म एक जनवरी 1965 को हुआ है। 27 मई 2011 को उन्हें मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। नागू मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर पीठ में प्रशासनिक न्यायाधीश भी रह चुके हैं। ज्ञात रहे कि इससे पूर्व चीफ जस्टिस रवि शंकर झा भी मध्य प्रदेश से ही थे।

यह भी पढ़ें- Crime News: पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चपरासी की नौकरी लगवाने का झांसा देकर आठ लाख ठगे, केस हुआ दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर