Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 'सरकार को नहीं किसानों की सुध', सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने अन्नदाताओं के आत्महत्या पर उठाए सवाल

सिरसा की सांसद और कांग्रेस की महासचिव कुमारी सैलजा ने किसानों की आत्महत्या को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। बता दें कि हरियाणा में इसी साल अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होना है। चुनाव से पहले नेताओं का एक- दूसरे के खिलाफ जुबानी हमले भी बढ़ गए है। कुमारी सैलजा ने कहा केंद्र सरकार किसानों की सुध नहीं ले रही है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 17 Jul 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
कुमारी सैलजा ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और सिरसा से लोकसभा सदस्य कुमारी सैलजा ने कहा कि देश में किसानों के पास कृषि योग्य जमीन लगातार घट रही है, जबकि कर्जे की रकम लगातार बढ़ रही है।

कर्ज के तले दबा है किसान- कुमारी सैलजा

सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि बढ़ते कर्ज के कारण हर घंटे देश में औसतन एक से अधिक किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं। फिर भी केंद्र सरकार इनकी सुध लेने के लिए कोई कदम उठाने को तैयार नहीं हैं।

सैलजा ने कहा कि प्रत्येक किसान परिवार आज 74 हजार 121 रुपये के कर्ज तले दबा है, जबकि एक किसान परिवार की औसत मासिक आय सिर्फ 10 हजार 218 रुपये है।

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: सोनिया गांधी से मिले भूपेंद्र हुड्डा, विधानसभा चुनाव को लेकर कही ये बात; भाजपा पर साधा निशाना

इतने किसानों के पास एक हेक्टेयर से कम जमीन

देश में नौ करोड़ 31 लाख किसान परिवारों में से छह करोड़ 56 लाख यानी 70 प्रतिशत से अधिक के पास एक हेक्टेयर से भी कम जमीन है। देश में सिर्फ 0.4 प्रतिशत किसान परिवारों के पास ही 10 हेक्टेयर से अधिक भूमि है।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: किसान आंदोलन से फेमस हुए 'वाटर कैनन बॉय' को HC से मिली राहत, जानिए कौन है नवदीप जलबेड़ा?