Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले माह तक गुरुग्राम-फरीदाबाद सहित राज्‍य में पांच लाख घरों में लगेंगे स्मार्ट बिजली मीटर, नए तरीके से आएगा बिल

Smart Electricity Smart Meter हरियाणा के बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर है। राज्‍य में फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित राज्‍य के चार जिलों में पांच लाख घरों में स्‍मार्ट बिजली मीटर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बिजली बिल अब ईमेल और व्‍हाट्स एप से आएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Thu, 12 Aug 2021 07:01 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में घरों में स्‍मार्ट बिजली मीट लगाए जाएंगे। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्‍य ब्‍यूरा। हरियाणा में सुस्त गति से चल रही स्मार्ट मीटर बिजली परियोजना अब रफ्तार पकड़ेगी। अगले महीने तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला और करनाल में पांच लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक करीब साढ़े तीन लाख समार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। वहीं, पूरे प्रदेश में उपभोक्ताओं को ई-मेल और वाट्स-एप पर भी बिजली बिल भेजे जाएंगे। इससे बिल नहीं मिलने की शिकायतें खत्म होंगी।

गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला और करनाल में पुराना मीटर खराब होने या नए कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगेगा

प्रदेश में केंद्र सरकार की एजेंसी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) को पहले चरण में इस साल के अंत तक दस लाख स्मार्ट मीटर लगाने हैं, परंतु परियोजना का काम सुस्त चल रहा है। हरियाणा विद्युत नियामक आयोग (एचईआरसी) के चेयरमैन आरके पचनंदा और सदस्य नरेश सरदाना को सौंपी रिपोर्ट में ईईएसएल के महाप्रबंधक रजनीश राणा ने इसे स्वीकार भी किया है।

एचईआरसी के सामने ईईएसएल ने माना, परियोजना में हुआ विलंब, वर्ष 2023 तक पूरा करेंगे लक्ष्य

जून में 45 हजार 500 स्मार्ट मीटर लगाने के लक्ष्य के विपरीत 7137 मीटर ही लगाए जा सके, जबकि जुलाई में 24 हजार मीटर के लक्ष्य के विपरीत 7531 स्मार्ट मीटर लगाए गए। अब इस परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

वहीं, बिजली निगमों ने योजना को पंख लगाने के लिए योजना बनाई है कि चार जिलों में जो नए कनेक्शन दिए जाएंगे या फिर जले व खराब मीटर बदले जाएंगे, उनकी जगह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर से ज्यादा रीडिंग की शिकायतें भी खत्म होंगी।

बिजली महकमे के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि अगले महीने तक पांच लाख स्मार्ट मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। स्मार्ट मीटर से डिजिटल तरीके से उपभोक्ताओं के पास बिजली का बिल पहुंचेगा, जिसे वह आनलाइन या फिर आफलाइन आसानी से भर सकेंगे। इन मीटरों में प्री-पेड की सुविधा भी मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें