Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा में मुफ्त में लगाए जाएंगे सोलर पैनल, अतिरिक्त बिजली बेचकर कर सकेंगे कमाई

हरियाणा सरकार 1.80 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवारों को सोलर पैनल योजना के तहत लाभ देगी। इस योजना के लाभ से न केवल घर की बिजली की जरूरतें पूरी करने के साथ ही अतिरिक्त बिजली बेचकर गरीब परिवार कमाई भी कर सकते हैं। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने गरीबों को 100-100 गज के प्लॉट भी आवंटित किए हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 10 Aug 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा सरकार गरीब परिवारों को देगी सोलर पैनल का लाभ (जागरण)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में गरीब परिवारों के घरों की छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिन परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये है, उन्हें प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाएगा। इससे न केवल घर की बिजली की जरूरतें पूरी होगी, बल्कि अतिरिक्त बिजली को बेचकर कमाई भी कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संत कबीर कुटीर निवास पर आयोजित एससी युवा सम्मेलन में कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अनुसूचित जाति, गरीब और अंत्योदय परिवारों को लाभ मिल रहा है। प्रदेश सरकार एक मिशन के मोड पर काम कर रही है।

प्रदेश में हुआ जमकर विकास कार्य- सीएम सैनी

पिछले 10 सालों में बनी योजनाओं का प्रदेश के लोगों को लंबे समय तक लाभ मिलेगा। प्रदेश में जमकर विकास कार्य हुए हैं, जिनके दम पर हम लोगों के बीच जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने झूठ फैलाया था कि केंद्र में भाजपा सरकार आई तो देश के संविधान को बदल देगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तो संविधान को माथे पर लगाते हैं।

ये भी पढ़ें: हरियाणा में बदलेंगे नंबरदारी के नियम, नई भर्तियां करने की तैयारी में नायब सरकार; कुछ दिनों में हो सकती है घोषणा

100-100 गज के गरीब लोगों मिले प्लॉट

वह डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चल देश के विकास करने में लगे हुए हैं। सरकार ने प्रदेश में गरीब लोगों को 100-100 गज के प्लॉट उपलब्ध कराए हैं, ताकि उन्हें रहने में सहूलियत मिल सके। बिना खर्ची पर्ची के काम हो रहे हैं। गरीब लोग हरियाणा रोडवेज में हैप्पी कार्ड के जरिए मुफ्त यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार गरीब व्यक्ति को मजबूत करने एवं उन्हें न्याय दिलाने में तत्पर है।

ये भी पढ़ें: विभाजन की विभीषिका: मुहल्ले की महिला के वचन ने बचाई थी जान, रेलगाड़ी पर हमले के डर से बार-बार अटक जाती थी सांसें