Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Illegal liquor in Haryana: चुनाव के दौरान अवैध शराब की तस्करी पर रहेगी कड़ी नजर, इस एप के जरिए कर सकेंगे सीधे शिकायत

हरियाणा में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के चलते अवैध शराब पर राज्य निर्वाचन अधिकारियों का सख्त पहरा रहेगा। आबकारी विभाग और पुलिस अवैध शराब की तस्करी करने वालों पर भी कड़ी नजर रखेगी। साथ ही ऐसे तस्करों पर विभाग कार्रवाई करेगा। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अधिकृत शराब ठेकों का रिकॉर्ड जांचने के भी आदेश दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 06 Apr 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
चुनाव के दौरान अवैध शराब की तस्करी पर रहेगी कड़ी नजर।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव के दौरान हरियाणा में अवैध शराब की बिक्री पर राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों की कड़ी नजर रहेगी। आबकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को प्रदेश में बिकने वाली अवैध शराब तथा चुनाव में परोसी जाने वाली शराब पर निगाह रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही अधिकृत शराब ठेकों का रिकॉर्ड जांच करने को भी कहा गया है।

अवैध शराब की तस्करी करने पर होगी कार्रवाई

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि चुनावों के दौरान लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान शराब की अवैध बिक्री, भंडारण एवं आपूर्ति पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए। सभी संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव के दौरान कहीं भी शराब की अवैध बिक्री या भंडारण नहीं होना चाहिए। यदि कोई इस कृत्य में संलिप्त पाया जाए तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें: Ambala Crime: अंबाला में तीन दिन से लापता 13 साल के बच्चे की हत्या, शव सूटकेस में डाल कार में छोड़ा; निकली हुई थीं आंखें

पंचकूला में स्थापित किया गया कंट्रोल रूम

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बाहर से आने वाली अवैध शराब को रोकने के लिए अंतरराज्यीय नाकों पर पुलिस अधिकारियों, एफएसटी और एसएसटी टीमों का भी गठन किया गया है, जो वाहनों की जांच करेंगे। आबकारी एवं कराधान विभाग पंचकूला द्वारा राज्य स्तर पर नियंत्रण रखने के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

सी विजल एप से कर सकेंगे शिकायत

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नागरिकों को भी सतर्क होकर चुनाव में भाग लेना होगा। सी विजल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन को चुनाव आब्जर्वर के समान एक शक्तियां प्रदान की गई है। अधिकृत शराब ठेकों का नियमित रिकॉर्ड चेक करने के आदेश दिया है। सी-विजिल एप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र हुड्डा के फॉर्मूले से किसानों को मिलेगी MSP की गारंटी, खत्म होगा कर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें