Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Politics: विधानसभा चुनाव के लिए सैलजा पर दबाव बना रहे समर्थक, BJP के गढ़ में सेंध के लिए निकालेंगी पदयात्रा

हरियाणा में कांग्रेस विधानसभा चुनाव (Assembly Election in Haryana) की तैयारियों में जुट गई है। इसके चलते सिरसा सांसद कुमारी सैलजा प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पदयात्रा निकालेंगी। ये पदयात्रा बीजेपी के प्रभाव वाली 44 विधानसभा क्षेत्रों में निकलेगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उन्हें पदयात्रा निकालने की स्वीकृति दे दी है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 07 Jul 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा चुनाव के लिए सैलजा पर दबाव बना रहे समर्थक (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की राजनीति में अपना वर्चस्व और हस्तक्षेप दोनों बरकरार रखने के लिए सांसद कुमारी सैलजा ने नई रणनीति तैयार की है। इसके तहत सैलजा प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पदयात्रा निकालेंगी। पहले चरण में उन 44 विधानसभा क्षेत्रों में यात्राएं निकालने का खाका तैयार किया जा रहा है, जहां लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बढ़त हासिल की है।

दूसरे चरण में उन विधानसभा क्षेत्रों में पदयात्रा निकाली जा सकती है, जहां कांग्रेस को इसकी जरूरत है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुमारी सैलजा को राज्य में पदयात्रा निकालने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

सिरसा में कुमारी सैलजा ने हासिल की जीत

कांग्रेस महासचिव एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा की इस पदयात्रा को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट के समानांतर कांग्रेस की राजनीतिक गतिविधियों के रूप में भी देखा जा रहा है। कांग्रेस में सैलजा का एक नाम और वजन है। सिरसा में कुमारी सैलजा ने अपने स्वयं के दम पर लोकसभा चुनाव जीता है। चुनाव जीतने के बाद सैलजा सिरसा और अंबाला संसदीय क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर रही हैं।

समर्थकों ने सैलजा को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए किया प्रेरित

समर्थकों ने सैलजा को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए भी प्रेरित किया है। सिरसा संसदीय क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा सीट पर सैलजा की जीत हुई है। इसलिए इनमें से किसी एक सीट पर सैलजा को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सिरसा व अंबाला के साथ हिसार भी विकल्प के रूप में सैलजा के सामने है।

प्रदेश में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव है। टिकटों के वितरण को लेकर कांग्रेस में हुड्डा, सैलजा-रणदीप और बीरेंद्र सिंह में जबरदस्त घमासा होने की संभावना है। किरण चौधरी पहले ही भाजपा में जा चुकी हैं। टिकटों के वितरण में अपना पूरा हस्तक्षेप रखने के लिए कुमारी सैलजा ने शहरी क्षेत्रों को साधने की रणनीति पर आगे बढ़ने का निर्णय लिया है।

बलजीत सिंह और मनोज अग्रवाल ने की पुष्टि

कुमारी सैलजा के खास समर्थक बलजीत सिंह पंचकूला और मनोज अग्रवाल बल्लभगढ़ ने उनके पदयात्रा पर निकलने की पुष्टि की है। मनोज अग्रवाल और बलजीत सिंह के अनुसार, शहरी इलाकों में समस्याओं के अंबार हैं। हर तीसरा परिवार प्रॉपर्टी आईडी के भंवर में फंसा है। हर दूसरा परिवार परिवार पहचान पत्र के जंजाल में उलझा है।

दुकानदार और व्यापारी रंगदारी मांगने की घटनाओं से खौफ में हैं। जीएसटी ने छोटे दुकानदारों का व्यापार चौपट कर दिया है। शहरों में सीवरेज सिस्टम, पेयजल व्यवस्था और बिजली सप्लाई ठीक नहीं है। सड़कों का बुरा हाल है। इन सभी समस्याओं को सुनने के बाद सैलजा उनका समाधान कराएंगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में 10 साल में बदले 10 गृह सचिव, पांच साल से अतिरिक्त कार्यभार के सहारे चल रहा है विभाग

कार्यकर्ताओं की मीटिंग में सौंपी जाएंगी जिम्मेदारियां

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सांसद एवं महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा कि कार्यकर्ता ने जुलाई माह के अंतिम सप्ताह से पदयात्रा शुरू करने की बात कही है। इस पदयात्रा के माध्यम से हम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व विपक्ष के नेता राहुल गांधी का संदेश हर शहरी मतदाता तक पहुंचाने का काम करेंगे। साथ ही भाजपा के 10 साल के कुशासन के बारे में लोगों को विस्तार से बताया जाएगा। पदयात्रा का मुख्य लक्ष्य कांग्रेस को शहरी विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा के मुकाबले मजबूत करते हुए निर्णायक बढ़त दिलाना है।

जल्दी ही तारीख की घोषणा के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं को मीडिया के माध्यम से यात्रा का रूट जारी कर दिया जाएगा। इस पदयात्रा को लेकर कुछ अहम जिम्मेदारियां भी कार्यकर्ताओं को सौंपी जानी हैं। इसके लिए कार्यकर्ता मीटिंग बुलाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: शहरों में सफाई व्यवस्था में कोताही और भ्रष्टाचार में 10 अधिकारी निलंबित, राज्यमंत्री ने दे दी ये चेतावनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर