Move to Jagran APP

हरियाणा में हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करेंगे स्वामी रामदेव, CM सैनी ने दिलाया मदद का भरोसा

योगगुरु स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) हरियाणा में हरिद्वार से भी बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करेंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया है। हरिद्वार में आयोजित आचार्यकुलम के 12वें वार्षिकोत्सव में सीएम सैनी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आचार्यकुलम देश के आर्थिक वैचारिक विकास में योगदान देगा। वहीं स्वामी रामदेव ने भी सीएम सैनी की तारीफ की।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 28 Oct 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आचार्यकुलम बनाएंगे स्वामी रामदेव (फाइल फोटो)
राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के संचालक स्वामी रामदेव ने हरियाणा में हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम बनाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आचार्यकुलम स्थापित करने में हरसंभव सहयोग देने का भरोसा स्वामी रामदेव को दिलाया है। नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा में हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करने की पतंजलि योग संस्थान की योजना हरियाणा की दो करोड़ 80 लाख जनता के लिए गर्व का विषय होगा।

रामदेव ने की नायब सैनी की तारीफ

मुख्यमंत्री नायब सैनी रविवार को हरिद्वार में आयोजित आचार्यकुलम के 12वें वार्षिक उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर उनकी स्वामी अवधेशानंद समेत संत समाज की कई विभूतियों से मुलाकात हुई।

स्वामी रामदेव और स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सैनी को लेकर अपने अनुभव सांझा किए। स्वामी रामदेव ने मंच से कहा कि उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दो-तीन बार सीएम नायब सैनी को लेकर चर्चा हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सीएम नायब सैनी की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री ने नायब सैनी के बारे में कहा है कि वे विनम्र, पुरुषार्थी और धैर्यवान नेता हैं।

अवधेशानंद गिरि ने बताया भारत का भविष्य

मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले स्वामी रामदेव ने हरियाणवी में कहा कि नायब सैनी ने राज्य में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनवाकर चाल्ला पाड़ दिया और खूंटा गाड़ दिया है। संत मनीषी स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि नायब सिंह सैनी सिर्फ हरियाणा के सीएम नहीं, बल्कि भारत के भविष्य भी हैं। हरियाणा का सीएम गांव और किसान का बेटा बना है।

सीएम सैनी ने संतो से मांगा आशीर्वाद

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि आचार्यकुलम से पढ़कर निकलने वाले युवा समाज की सच्ची शक्ति साबित होंगे। आचार्यकुलम देश के आर्थिक, वैचारिक विकास में योगदान देगा, जिससे देश विश्व गुरु बनने की दिशा में और तेजी से अग्रसर होगा।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित संतों से आग्रह किया कि वे उन्हें अपना आशीर्वाद दें, जिससे हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि पतित पावनी मां गंगा के तट पर आकर मेरा उत्साह बढ़ गया है। मैं यहां से नई ऊर्जा और चेतना लेकर वापस लौटूंगा।

यह भी पढ़ें- बरात लेकर कुरुक्षेत्र पहुंचे जर्मनी के क्रिस, हिंदू रीति रिवाज से हुई शादी; पंजाबी गीतों पर खूब नाचे जर्मन बराती

हरियाणा सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा आयुर्वेद और योग को बढ़ावा देने के लिए संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। हरियाणा की लगभग 6500 पंचायतों में व्यायामशालाएं स्थापित करने का कार्य सरकार ने किया है। हरियाणा सरकार ने गांवों में वेलनेस सेंटर स्थापित किए हैं।

युवा पीढ़ी को योग की तरफ आकर्षित करने के लिए योग शिक्षकों की नियुक्तियां की गई है। हरियाणा में योग को पहली से दसवीं कक्षा तक अनिवार्य किया गया है। कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना हो चुकी है।

पंचकूला में बड़ा चिकित्सा केंद्र और झज्जर जिले में एक अनुसंधान केंद्र स्थापित किया गया है। हरियाणा में योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग की स्थापना की गई है। प्रदेश में 506 आयुर्वेदिक औषधालय व आयुष्मान केंद्र बनाए गए हैं।

'पतंजलि शोध संस्थान जैसी संस्थाएं हरियाणा में भी स्थापित करेंगे'

इससे पूर्व मुख्यमंत्री का हरिद्वार पतंजलि योग संस्थान पहुंचने पर आचार्य बालकृष्ण ने अभिनंदन किया। नायब सैनी ने संस्थान द्वारा संचालित कन्या गुरुकुल, वेलनेस सेंटर और पतंजलि संस्थान के रिसर्च सेंटर का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पतंजलि शोध संस्थान जैसी संस्थाएं हरियाणा में भी स्थापित करेंगे।

कार्यक्रम में उत्तराखंड के परिवहन मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, हरियाणा भाजपा के संगठन मंत्री फणींद्रनाथ शर्मा, महामंडलेश्वर हरि चेतनानंद जी महाराज, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा. जयदीप आर्य समेत कई संत शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- हरियाणा: CMO और पुलिस प्रशासन में बड़ा बदलाव, चुनाव में BJP को नुकसान पहुंचाने वाले अधिकारियों के होंगे तबादले

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।