Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: स्कूलों में अब बच्चों के साथ योगा करते नजर आएंगे गुरूजी, हरियाणा योग आयोग की सिफारिश पर मिलेगा ब्रेक

हरियाणा योग आयोग (Haryana Yoga Commission) की सिफारिश पर शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में योग करवाने का निर्देश जारी कर दिया है जिसके बाद अब सभी शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ पांच मिनट का ब्रेक लेकर योग करेंगे। इसके लिए राज्य प्रशिक्षण परिषद ने जिला शिक्षा अधिकारियों मौलिक शिक्षा अधिकारियों और डाइट के प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिए हैं।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 08:41 PM (IST)
Hero Image
स्कूलों में अब बच्चों के साथ योगा करते नजर आएंगे गुरूजी।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थियों के साथ शिक्षक और गैर शैक्षणिक स्टाफ भी योग करता नजर आएगा। सभी स्कूलों में दोपहर 12 बजे पांच मिनट का योग ब्रेक होगा, जिसमें सभी शिक्षक और कर्मचारी योग क्रियाएं करेंगे। हालांकि, इस समय को अपनी सुविधा अनुसार आगे-पीछे भी किया जा सकेगा।

कार्यस्थल पर होगा पांच मिनट का योग ब्रेक

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को पत्र लिखा था। इस पर सहमति जताते हुए परिषद ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों और डाइट के प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को तनाव मुक्त रखने के लिए योग ब्रेक के दौरान कुछ विशेष क्रियाएं कराई जाएंगी।

इसमें वही योगासन शामिल किए गए हैं, जो कार्यस्थल पर पांच-दस मिनट में आसानी से पूरे किए जा सकें। इनमें कुछ क्रियाएं कुर्सी पर बैठे-बैठे भी हो सकेंगी तो कुछ वहीं खड़े होकर की जा सकेंगी। योग ब्रेक के पीछे मकसद है कि शिक्षकों और कर्मचारियों पर काम का प्रेशर न बनें और वे स्ट्रेस फ्री रहकर अपने काम पर ध्यान दे पाएं।

ये भी पढ़ें: Panipat News: बिजली निगम ने चलाया चेकिंग अभियान, 18 उपभोक्ता चोरी करते हुए पकड़े, वसूला 3.32 लाख रुपये का जुर्माना

हरियाणा योग आयोग की सिफारिश पर जारी हुए निर्देश

वहीं, विद्यार्थियों को फिट रखने के लिए सभी राजकीय, निजी स्कूलों और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में योग क्लब खोलने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। विद्यार्थियों के मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए योग क्लब खोले जाएंगे। हरियाणा योग आयोग का मानना है कि योगाभ्यास से गंभीरता के साथ अध्ययन करेंगे और उनका आचरण और अनुसरण अच्छा होगा।

शारीरिक और मानसिक विकास के लिए होगा योग

योग क्लब के जरिये विद्यार्थियों को महर्षि पतंजलि प्रणीत अष्टांग योग-यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान एवं समाधि की जानकारी, गीता श्लोक, योग सूत्र के साथ उच्चारण एवं स्मरण, योगासन खेल में पारंग व निपुण किया जाएगा, जिससे उनका शारीरिक एवं मानसिक संवर्धन हो सके।

ये भी पढ़ें: Haryana News: पब और बार में फ्लेवर्ड हुक्का बैन, गृह विभाग ने जारी किया आदेश, उपायुक्त और एसपी करेंगे कार्रवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर