Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरे अध्यक्ष रहते नहीं हुई थी चार उप मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा- सैलजा, भूपेंद्र हुड्डा के बयान पर दी प्रतिक्रिया

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा कांग्रेस की सरकार आने पर चार उप मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा वाले बयान पर कांग्रेस में ही विवाद खड़ा हो गया है। अब कांग्रेस महासचिव एवं छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी सैलजा ने बुधवार को कहा कि जब में 2019 विधानसभा चुनाव हुए थे तब मैं हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष थी और उस समय चार मुख्यमंत्री की घोषणा नहीं हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:02 PM (IST)
Hero Image
कुमारी सैलजा ने भूपेंद्र हुड्डा के बयान पर दी प्रतिक्रिया

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Kumari Selja On Ex CM Bhupinder Singh Hooda Statement: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा कांग्रेस की सरकार आने पर चार उप मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा वाले बयान पर कांग्रेस में ही विवाद खड़ा हो गया है।

कांग्रेस महासचिव एवं छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी सैलजा ने बुधवार को नई दिल्ली में कहा कि आज के दिन इस तरह के मुद्दों पर बात करने का समय नहीं है। मुख्यमंत्री या उप मुख्यमंत्री कौन बनेगा, यह फैसला करना हाईकमान का काम है।

कुमारी सैलजा ने दी प्रतिक्रिया

कुमारी सैलजा ने कहा कि 2019 में जब विधानसभा चुनाव हुए थे, तब मैं हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष थी। उस समय कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में ऐसी कोई बात नहीं थी कि कांग्रेस की सरकार बनने पर चार उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हाल ही में कहा है कि दलित, सामान्य, ब्राह्मण और ओबीसी वर्ग से कांग्रेस में चार उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे और ऐसी घोषणा 2019 के विधानसभा चुनाव में भी की गई थी। सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी अपने पिता के दावे पर मुहर लगाई थी।

कुमारी सैलजा के साथ-साथ उनके समर्थक असंध के विधायक शमशेर सिंह गोगी ने भी हुड्डा के दावे पर सवाल उठाए हैं। गोगी ने कहा कि पार्टी से ऊपर कोई नेता नहीं होता है और सभी नेता पार्टी से ही हैं। कांग्रेस में हाईकमान फैसला लेता है कि कौन मुख्यमंत्री होगा और कौन उप मुख्यमंत्री होगा या नहीं होगा। नई दिल्ली में कुमारी सैलजा ने हुड्डा के दावे को खारिज करते हुए स्वयं ही सवाल किया कि क्या आपने किसी राज्य में ऐसा सुना कि चुनाव से पहले उप मुख्यमंत्री घोषित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 'चीर-चीर कर बांट दिया, जाति का खेल न खेलें'; हुड्डा के चार उपमुख्यमंत्री वाले बयान पर CM मनोहर की दो टूक

किसने हुड्डा को यह कहने के लिए अधिकृत किया है

उन्होंने कहा कि 2019 में कभी यह बात पार्टी की तरफ से नहीं कही गई और ना ही चुनाव घोषणा पत्र में शामिल थी। आज के दिन भी हुड्डा को किसने और कैसे यह कहने के लिए अधिकृत किया है, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। सैलजा ने हैरानी जताते हुए कहा कि हमें नहीं पता यह फैसले कब हुए हैं। हरियाणा 36 बिरादरी का राज्य है। भाजपा की नीति जाट और गैर जाट की राजनीति करने की है।

कांग्रेस सभी जाति और बिरादरियों से चलती है 

कांग्रेस सभी जाति और बिरादरियों से चलती है। कुमारी सैलजा ने कहा कि अलग-अलग जातियों के चार उप मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा संबंधी नीति ना तो कांग्रेस की संस्कृति के मुताबिक है और ना ही हरियाणा की संस्कृति के मुताबिक है। कांग्रेस संगठन में हो रही देरी तथा प्रभारी दीपक बाबरिया की टीस को लेकर सैलजा बोली कि रणदीप सुरजेवाला मध्यप्रदेश में व्यस्त हैं।

किरण चौधरी की ड्यूटी राजस्थान में लगी है और मैं छत्तीसगढ़ में काम देख रही हूं। हमसे अभी जिलाध्यक्षों को लेकर प्रभारी की कोई चर्चा नहीं हुी है। जब समय आएगा हाई कमान हमसे चर्चा करेगा और हम तब अपनी बात रखेंगे। जब प्रभारी ही सार्वजनिक रूप से मीडिया में हमें नसीहत देने लगेंगे तो फिर उनसे मुलाकात करने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

ये भी पढ़ें- Haryana Cabinet Meeting में CM मनोहर लाल की बड़ी घोषणा, मीडियाकर्मियों की मासिक पेंशन बढ़ाकर की गई 15000 रुपए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर