Move to Jagran APP

Haryana: लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता बड़ा फेरबदल, बड़े स्तर पर होंगे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले

लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से पहले हरियाणा में किसी भी समय अधिकारियों के तबादलों की लिस्ट आ सकती है। वहीं फील्ड से निष्क्रिय व कम लोकप्रिय अधिकारी हटाए जा सकते हैं। चुनाव की दृष्टि से सहयोगी अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। देश सरकार राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ऐसे अधिकारियों को फील्ड में उतार सकती है जो जनता की नब्ज अधिक समझते हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव से पहले हो सकता बड़ा फेरबदल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से पहले व्यापक स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल संभव है। कई जिलों के पुलिस अधीक्षक और जिला उपायुक्त बदले जाएंगे, जबकि प्रशासनिक सचिव और विभागाध्यक्ष स्तर के अधिकारियों के भी तबादले हो सकते हैं।

अधिकारियों बुलाए जा सकते चंडीगढ़ या पंचकूला

केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से राज्य सरकारों को कहा गया है कि वे समय रहते अपने-अपने राज्यों में तबादले कर लें। चुनाव आचार संहिता के लगते ही अधिकारियों के तबादले नहीं किए जा सकेंगे। प्रदेश सरकार राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए ऐसे अधिकारियों को फील्ड में उतार सकती है, जो जनता की नब्ज अधिक समझते हैं। जिन अधिकारियों का व्यवहार जनता के साथ ठीक नहीं है, उन्हें वापस जिलों से चंडीगढ़ या पंचकूला बुलाया जा सकता है।

2016 बैच के कुछ अधिकारी बनाए जा सकते डीसी

प्रदेश सरकार ने ऐसे अधिकारियों की सूची तैयार की है, जिनका पब्लिक कनेक्ट अच्छा है। सांसदों और विधायकों के साथ भी उनके मित्रतावत संबंध हैं। ऐसे अधिकारियों को फील्ड में लगाकर सरकार लोकसभा चुनाव में जनता का भरोसा जीतने का इरादा रखती है। प्रशासनिक गलियारों में चर्चा है कि 2016 बैच के कुछ आईएएस अधिकारियों को डीसी लगाया जा सकता है।

गृह विभाग में विशेष सचिव का अलग पद बनाए जाने की संभावना

कुछ जिलों में 2012 बैच के डीसी काम कर रहे हैं। उनकी सेवाएं मुख्यालय में ली जा सकती हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय में एक आईपीएस अधिकारी का प्रवेश होने की चर्चा प्रशासनिक गलियारों में है। गृह विभाग में विशेष सचिव का अलग पद सृजित किए जाने की भी संभावना है, जिस पर नियुक्ति के लिए आईपीएस संजय कुमार का नाम चल रहा है। संजय कुमार आईजी हैं, जो एडीजीपी प्रमोट होने की लाइन में हैं। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से संजय कुमार को पुलिस कार्डिनेशन सेक्रेटरी का काम दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'पेंशन महासंकल्प रैली' को लेकर टीम ने सौंपी जिम्मेदारियां, कर रहे पुरानी पेंशन बहाली की मांग

अनिल विज के पसंदीदा अधिकारी हैं एडीजीपी श्रीकांत जाधव

हिसार रेंज में तैनात एडीजीपी श्रीकांत जाधव की रिटायरमेंट 30 अप्रैल 2024 को है। जाधव गृह मंत्री अनिल विज के प्रिय अधिकारियों में शामिल हैं। प्रदेश सरकार उन्हें फील्ड से हटाकर मुख्यालय लाना चाहती है, लेकिन गृह मंत्री अनिल विज की ओर से जाधव के लिए अच्छी पोस्टिंग के प्रयास किए जा रहे बताते हैं। एडीजीपी ममता सिंह की सक्रियता और मेहनत को देखते हुए उन्हें भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

प्रदेश सरकार कई मंडलों में मंडलायुक्त बदलने पर विचार कर रही है। कई विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में कुछ एचसीएस अधिकारियों यानी एसडीएम व एडीसी को बदलने का आग्रह सरकार से किया है। यह एडीसी इन विधायकों की बात को ज्यादा महत्व नहीं देते, जिससे विधायकों ने उनके प्रति नाराजगी बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: 50 से अधिक देश रोमन भाषा में पढ़ सकेंगे हनुमान चालीसा, भिवानी के पूर्व प्राचार्य ने तीन भाषाओं में किया अनुवाद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें