Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा के कालका में शुरू हुई बैलून सफारी, सीएम मनोहर ने पहले भरी उड़ान; आपको भी करनी है यात्रा तो रखें ये बात ध्यान

पिंजौर को पर्यटन स्थल (Panchkula News) के रूप में विकसित करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां हॉट एयर बैलून सफारी का उद्घाटन किया साथ ही उसका लुफ्त भी उठाया। मनोरंजन सुविधा न केवल आगंतुकों को मौजूदा गतिविधियों से परे नई पर्यटन गतिविधियों की पेशकश करेगी बल्कि उन्हें पिंजौर की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से परिचित होने की भी अनुमति देगी।

By AgencyEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
पिंजौर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए सीएम मनोहर लाल ने हॉट एयर बैलून सफारी का किया उद्घाटन।

राजेश मलकानियां, पंचकूला। (Pinjore Tourist Place) जिला पंचकूला के अंतर्गत पढ़ने वाले कालका में बुधवार सुबह बैलून सफारी (Kalka Baloon Safari) शुरू हो गई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने सबसे पहले इस बैलून सफारी का सफर किया।

उनके साथ हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता (Haryana Assembly Speaker Gyanchand Gupta), हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर(Tourism Minister Kanwarpal Gurjar) भी बैलून सफारी की सैर करते दिखाई दिए। मोरनी में पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी, जेट स्कूटर, पैरा सेल्लिंग औऱ ट्रेकिंग के बाद अब कालका में होट बैलून सफारी से गगनचुंबी नजारे देखने को मिलेंगे।

कालका में निर्धारित स्थान से होट बैलून उड़कर एरोड्रम तक आया। इस क्षेत्र में पहली बार लोगों को होट बैलून सफारी का आनंद उठाने का अवसर मिलेगा। स्काईवाल्ट्ज़ में गुब्बारे के आकार की एक श्रृंखला 2-4 व्यक्तियों के लिए छोटे से लेकर 8-9 व्यक्तियों के लिए और नवीनतम अतिरिक्त 24 यात्रियों तक ले जा सकता है।

इस बैलून सफारी का किराया 12 से 14000 रुपए प्रति घंटा होगा। मौसम खराब होने के कारण यदि यात्रा रद्द होती है, तो यात्रियों को शत-प्रतिशत राशि वापिस दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Gurugram News: 16000 बिजली कर्मियों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, सीधे बैंक खातों में पहुंचेंगे इतने रुपये

स्काईवाल्ट्ज बैलून सफारी भारत की पहली होट एयर बैलूनिंग कंपनी है, जिसे डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) द्वारा व्यावसायिक आधार पर होट एयर बैलूनिंग करने के लिए अधिकृत किया गया है। कालका में होट बैलून सफारी प्रोजेक्ट चलाने की जिम्मेदारी स्काईवाल्ट्ज बैलून सफारी कंपनी को मिली है। यह राजस्थान की कंपनी है।

जोकि पारंपरिक राजस्थानी गांवों, शानदार किलों, लुभावने परिदृश्यों और छिपे हुए महलों में घूमाने के लिए स्काईवाल्ट्ज़ बैलून सफारी एक बहुत ही विशिष्ट दृष्टिकोण से भारत का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

इसमें अनुभवी पायलट शामिल हैं। स्काईवाल्ट्ज बैलून सफारी टीम में यूके, यूरोप, आस्ट्रेलिया, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के अत्यधिक अनुभवी वाणिज्यिक पायलटों के साथ-साथ पेशेवर रूप से प्रशिक्षित परिचालन कर्मचारी शामिल हैं। इनके उपकरण यूके और यूरोप से मंगवाए जाते हैं। सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय संचालन प्रक्रियाओं के विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मानकों को शुरू से ही लागू किया गया है।

रोमांचक साहसिक यात्रा का दावा

स्काईवाल्ट्ज बैलून सफारी का दावा है कि आपको एक रोमांचक साहसिक यात्रा पर ले जाएगी, घिसे-पिटे रास्ते से हटकर शानदार अनुभव का मौका मिलेगा। जनवरी 2008 में स्काईवाल्टज़ को पूरे भारत में हाट एयर बैलून गतिविधियां संचालित करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से आधिकारिक प्राधिकरण प्राप्त हुआ।

इससे पहले दो साल से अधिक की अवधि के लिए, स्काई वाल्ट्ज के निदेशकों ने अंतरराष्ट्रीय बैलूनिंग सलाहकारों के परामर्श से भारत में वाणिज्यिक हॉट एयर बैलूनिंग की स्थापना के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नियमों और दिशानिर्देशों को स्थापित करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ अथक प्रयास किया।

जयपुर के नितेश कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त भारतीय हाट एयर बैलून पायलटों में से एक हैं। नितेश 2008 से हाट एयर बैलूनिंग उद्योग में काम कर रहे हैं और अब पूरी तरह से योग्य वाणिज्यिक हाट एयर बैलून पायलट बन गए हैं।

यात्रा के लिए ध्यान देने वाली बात

हाल ही में कोई सर्जरी नहीं हुई हो।

घुटने, गर्दन या पीठ की समस्याएं ना हो।

हाल ही में हड्डियां टूटी ना हो।

कोई गर्भवती महिला ना हो।

बिना आराम के कम से कम 1 घंटे तक खड़े रहने की क्षमता हो।

कम से कम 5 वर्ष की आयु हो।

उड़ान के समय शराब या नशीली दवाओं का सेवन ना किया हो।

यह भी पढ़ें: Bar Association Elections को लेकर तैयारियां तेज, RO समेत सात ARO हुए नियुक्त; 2357 वकीलों की वोटर लिस्ट भी तैयार