Move to Jagran APP

Haryana News: अब पानी की समस्या नहीं बनेगी किसानों की परेशानी, हरियाणा में अन्नदाताओं को दिए जाएंगे ट्यूबवेल कनेक्शन

हरियाणा के किसानों का लंबा इंतजार खत्‍म हो गया है। किसानों को जल्‍द ही ट्यूबवेल के कनेक्‍शन (Tubewell Connections For Farmers) दिए जाएंगे। पानी की समस्‍याओं से किसानों को निजात मिलेगी। वहीं हरियाणा के मुख्‍यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि किसानों की सारी समस्‍याएं दूर की जाएंगी। हाल ही में मुख्‍यमंत्री ने गरीबी से जूझ रहे किसान की आर्थिक मदद भी की।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 20 Jul 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के किसानों के लिए मुख्‍यमंत्री की पहल (सोशल मीडिया)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में सभी किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे, जिन्होंने एक जनवरी 2022 से 31 दिसंबर 2023 तक आवेदन किया था। सौर ऊर्जा पर आधारित 10 बीएचपी तक के ट्यूबवेल कनेक्शन हरेडा जारी करेगा। 

वहीं इससे ऊपर 35 बीएचपी तक के ट्यूबवेल कनेक्शन बिजली विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि उन्होंने सभी पात्र आवेदकों को मांग पत्र जारी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

माइक्रो इरिगेशन सिस्टम लगवाना अनिवार्य

भूमिगत जलस्तर को ध्यान में रखते हुए ऐसे गांव, जहां पर जलस्तर 100 फीट से नीचे चला गया है, वहां पर ट्यूबवेल कनेक्शन पाने के लिए पात्र आवेदक को माइक्रो इरिगेशन सिस्टम लगवाना अनिवार्य रहेगा।

यह भी पढ़ें: ED का बड़ा एक्शन: सोनीपत के कांंग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार देर रात गिरफ्तार, टीम अंबाला रवाना; अवैध खनन का है मामला

हालांकि जहां जलस्तर 100 फीट तक उपलब्ध है, वहां पर पात्र आवेदक किसान के पास माइक्रो इरिगेशन सिस्टम अथवा भूमिगत पाइपलाइन में से किसी भी एक को लगवाने का विकल्प रहेगा। इसके अतिरिक्त ट्यूबवेल कनेक्शन पाने के लिए पात्र आवेदक द्वारा थ्री स्टार एनर्जी एफिशिएंट मोटर पंप सेट लगाने की शर्त भी जारी रहेगी।

कर्ज में डूबे किसान की बेटी को दी एक लाख की मदद

गरीब व जरूरतमंदों की मदद के लिए तत्पर रहने वाले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एक बार फिर अपने सरल स्वभाव का परिचय देते हुए कर्ज में डूबे एक गरीब किसान को आर्थिक मदद दी है। मुख्यमंत्री की ओर से उनकी धर्मपत्नी सुमन सैनी ने मुख्यमंत्री के स्वैच्छिक कोष से किसान पुत्री स्वाति को आर्थिक सहायता के रूप में एक लाख रुपये का चेक भेंट किया।

यह भी पढ़ें: 'लाला जी, बीच में मत आ वरना...', हिसार में रंगदारी के खिलाफ प्रदर्शन करने पर गैंगस्टर खैरमपुरिया ने दी व्यापारी नेता को धमकी

भारी बारिश के कारण खराब हो रही फसलें

अंबाला के गांव खानपुर राजपुतान के रहने वाले किसान कृष्ण कुमार की भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई थी। कृष्ण कुमार ने खेती के लिए ऋण लिया था। फसल खराब होने से उन पर कर्ज का बोझ और बढ़ गया। पीड़ित परिवार ने मुख्यमंत्री के समक्ष मदद की गुहार लगाई थी। इसके बाद स्वाति को मुख्यमंत्री आवास संत कबीर कुटीर बुलाया गया, जहां उसे सीएम की पत्नी ने एक लाख रुपये का चेक दिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।