Move to Jagran APP

Haryana News: दो लाख बेरोजगार युवाओं को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण, सीएम बोले- स्वरोजगार अपनाकर नौकरी देने वाले बनेंगे युवा

हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत 80 हजार से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि युवा स्वरोजगार के जरिये नौकरी मांगने वाले की अपेक्षा नौकरी देने वाले युवा बनें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कौशल योग्यता में दो लाख बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे युवाओं को कौशल विकास देकर इतना सशक्त बनाया जाए कि वे नौकरी देने वाले बनें।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 10:51 PM (IST)
Hero Image
दो लाख बेरोजगार युवाओं को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में मौजूदा सत्र में दो लाख बेरोजगार युवाओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के लिए कौशल प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसके लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन के माध्यम से विशिष्ट प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत 80 हजार से अधिक युवाओं को कौशल प्रदान किया जा चुका है जिससे वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ऑडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के एक लाख रुपये से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले युवाओं से संवाद में कहा कि सरकारी क्षेत्र में नौकरियां सीमित हैं। ऐसे में शत-प्रतिशत युवाओं को नौकरी देना सरकार के लिए मुश्किल काम है। इसलिए सरकार ने बीड़ा उठाया है कि युवाओं को कौशल विकास व गुणवत्तापरक शिक्षा देकर इतना सशक्त बनाया जाए कि वे नौकरी मांगने वाले की अपेक्षा नौकरी देने वाले बनें।

राज्य में अलग से MSME विभाग का गठन

मनोहर लाल ने कहा कि आजकल इंडस्ट्रीज को ऐसे युवाओं की आवश्यकता है जो नवीनतम तकनीक के अनुसार उद्योगों की मांगों को पूरा कर सकें। इसलिए हमने प्रदेश में अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया है। प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर पूरे देश में हरियाणा राज्य में अधिकतम अप्रेंटिस लगाए गये हैं। कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए उद्योगों को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। इसलिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को गति देने के लिए राज्य में अलग से एमएसएमई विभाग का गठन किया गया है।

सक्षम युवा योजना चलाने वाला हरियाणा पहले राज्य

उन्होंने कहा कि विदेशों में रोजगार तलाश करने वाले युवाओं की संख्या काफी अधिक है। लेकिन ये युवा कई बार विदेश भेजने का झांसा देने वाले जालसाजों के जाल में फंस जाते हैं। हमने उन्हें विदेशों में शिक्षा व रोजगार दिलाने के लिए विदेश सहयोग विभाग बनाया है। विदेश में रोजगार के अवसर तलाशने वाले युवाओं के कॉलेज में ही शुल्क पासपोर्ट बनाए गए। अब तक 26 हजार 895 युवाओं के पासपोर्ट बनाए गए हैं।

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीने 100 घंटे का मानद काम देने के लिए सक्षम युवा योजना चलाई जा रही है। इसके तहत लगभग चार लाख युवाओं को मानद कार्य उपलब्ध करवाया गया।

ये भी पढ़ें: Haryana News: भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने पर हमलावर हुई कांग्रेस और आप, कहा- गिरोह के लिए नौ साल साबित हुए अमृतकाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें