Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: उपराष्ट्रपति ने क्यों कहा? मनोहर लाल ने ना तो सात फेरे लिए और ना ही सात वचन निभाए, नए CM को लेकर किया खुलासा

Haryana News हरियाणा की मनोहर लाल सरकार के नौ साल पूरे होने पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने चंडीगढ़ में एक पुस्तक का विमोचन किया। इस दौरान मंच से उन्होंने सीएम के बारे में बहुत सी बातें भी कहीं। उपराष्ट्रपति ने एक बात का जिक्र करते हुए कहा- जब 2014 से पहले किसी व्यक्ति ने मुझसे पूछा कि हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन बनेगा। तभी मैंने कहा था कि मनोहर लाल बनेंगे।

By Anurag Aggarwa Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 11 Feb 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने खोला मनोहर लाल के छुपे रुस्तम होने का राज। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता,चंड़ीगढ़। हरियाणा की भाजपा सरकार के नौ साल के कार्यकाल पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़( Vice President Jagdeep Dhankhar) ने एक पुस्तक का विमोचन किया। जब उन्हें मंच से बोलने का मौका मिला तो धनखड़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लिए कुछ ऐसा बोल गए कि पूरा हाल हंसी के फुहारों से गूंजने लगा। धनखड़ बोले, मनोहर लाल(Manohar Lal) ने सात फेरे भी नहीं लिए और सात वचन भी नहीं निभाए।

फिर भी प्रदेश के लिए वे पूरी तरह से वचनबद्ध हैं। 2014 के चुनाव से पहले किसी व्यक्ति ने मुझसे पूछा कि हरियाणा का मुख्यमंत्री कौन बनेगा। तब मैंने कहा कि मनोहर लाल बनेंगे। सुनने वाला हैरान हुआ और बोला कि इतने आत्मविश्वास से आप कैसे कह सकते हैं।

धनखड़ ने जवाब दिया, भाई राज्य में भाजपा का चुनाव प्रचार करने के लिए अकेले मनोहर लाल के पास हेलीकॉप्टर है। इस बात से ही मैं अंदाजा लगा रहा हूं कि मनोहर लाल सीएम बनेंगे। धनखड़ के इस राजफाश से पूरा हाल तालियों की गड़गड़ाहट के गूंज गया और मनोहर लाल भी मुस्कुराए बिना नहीं रह सके।

हाय-हाय करते हुए आते हैं, वाह-वाह करते हुए जाते हैं

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज(Anil Vij) में 70 साल की उम्र में भी जोश 27 साल का है। चुनाव सिर पर हैं, लेकिन अभी भी उनके अंबाला छावनी निवास पर पूरे प्रदेश के फरियादियों की लाइन लगती है। एक फरियादी की बात सुनने के बाद अनिल विज ने एक पुलिस अधिकारी को फोन लगाया।

बोले कि जब मैंने सभी पुलिस अधिकारियों को यह आदेश दे रखे हैं कि मेरे द्वारा मार्क किए गए शिकायत पत्रों की जांच डीएसपी से नीचे का कोई अधिकारी नहीं करेगा तो फिर इस जांच को आपने उसी अधिकारी के पास कैसे भेज दिया। सामने से जवाब आया, सर मैं एग्जामिन कराता हूं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: किसान आंदोलन को देखते पुलिस ने पंजाब जाने के लिए ये रूट किया जारी, ट्रैफिक जाम से बचना है तो जानें पूरी खबर

विज को इस बात पर गुस्सा आ गया। बोले, एग्जामिन तो मैंने कर लिया है, आप सिर्फ मेरे आदेश का अनुपालन करो और उस पुलिस अधिकारी को वहां से तुरंत हटाकर मुझे एक घंटे में रिपोर्ट करो। अनिल विज का यही अंदाज लोगों को खूब पसंद आता है और वे हाय-हाय करते हुए आते हैं और वाह-वाह करते हुए जाते हैं।

मनोहर लाल भी हमारी तरह तीन हजार की पेंशन वाला आदमी है-धनखड़

रेवाड़ी का एक गांव है गोकुलगढ़। वहां के एक बुजुर्ग बाबू राम का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। लोकसभा चुनाव का सर्वे करने में लगे एक माइक के सामने बाबू राम ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की शान में जो बातें कही, वे उनके विरोधियों के होश उड़ा देने के लिए काफी हैं। बाबू राम बोला, पहले घर में बेटी-बहू को देने के लिए मेरे पास पैसे नहीं होते थे।

बाबू राम ने अपना चश्मा रखने का केस खोला और उसमें से 500-500 के नोट निकालकर कैमरे के सामने दिखाते हुए कहा कि अब मेरे पास हर महीने तीन हजार रुपये रहते हैं। बेटी-बहुओं और बच्चों को भी उनकी जरूरत की चीज लाकर देता हूं।

मैंने आज तक अपना वोट भाजपा को नहीं दिया, लेकिन अब लगता है कि मेरी यह बड़ी गलती थी। मनोहर लाल ने अपना घर भी दान कर दिया। मुझे तो लगता है कि मनोहर लाल भी हमारी तरह तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन वाला आदमी है। इसे बार-बार मुख्यमंत्री बनना चाहिए।

जब गीता भुक्कल के भाषण पर भावुक हो गए दीपेंद्र हुड्डा

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा(Deependra Singh Hooda) बहुत ही मजबूत दिल के व्यक्ति हैं। हमेशा चलते रहना और मेहनत करना उनकी दिनचर्या का हिस्सा है। सुबह को राज्यसभा और दिन व शाम में जन आक्रोश रैलियों में भागीदारी। उनके पिता भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी अपने इकलौते लाल दीपेंद्र हुड्डा को राजनीति में आगे बढ़ाकर चल रहे हैं।

वाकया हाल ही का है, जिसमें पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक गीता भुक्कल ने ऐसा जोशीला भाषण दिया कि दीपेंद्र सिंह हुड्डा की आंखें नम हो गई। दीपेंद्र अपने प्रति पार्टी कार्यकर्ताओं के लगाव और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रति सम्मान से अभिभूत हो गए। गीता भुक्कल बोलती जा रहीं थी और दीपेंद्र हुड्डा की आंखें से आंसू छलकते जा रहे थे।

विपक्ष में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। अभी तक सीएम मनोहर लाल के विधानसभा व कुछ कार्यक्रमों में भावुक होने के वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए थे, लेकिन विपक्ष के नेताओं में दीपेंद्र हुड्डा का यह पहला वीडियो है, जो इंटरनेट मीडिया पर खूब दौड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: फिर दिल्ली आ रहे किसान: पिछले आंदोलन ने हिला दी थी पंजाब-हरियाणा की अर्थव्यवस्था, हुआ था करोड़ों नुकसान; पढ़ें ये स्पेशल रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर