Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसान आंदोलन से फेमस हुए 'वाटर कैनन बॉय' को HC से मिली राहत, जानिए कौन है नवदीप जलबेड़ा?

पंजाब के किसानों की शंभू बॉर्डर पर पुलिस से झड़प के दौरान अंबाला के जलबेड़ा का नवदीप किसानों का हीरो बनकर सामने आया। पुलिस झड़प के दौरान फोर्स ने किसानों पर पानी की बौछार की तो नवदीप ने वाटर कैनन का रुख पुलिस की ओर कर दिया था। इसके बाद पुलिस ने 13 फरवरी को एफआईआर भी दर्ज की थी जिस पर हाईकोर्ट ने नियमित जमानत दे दी है।

By Dayanand Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
किसान आंदोलन से फेमस हुए 'वाटर कैनन बॉय' को HC से मिली राहत (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने किसान आंदोलन से जुड़े वाटर कैनन बॉय नाम से फेमस हुए नवदीप जलबेड़ा को नियमित जमानत दे दी है। जलबेड़ा मार्च महीने से अंबाला पुलिस की हिरासत में है।

13 फरवरी को अंबाला में दर्ज हुई थी एफआईआर

नवदीप जलबेड़ा की रिहाई की मांग को लेकर किसानों ने एसएसपी अंबाला का घेराव करने का भी कार्यक्रम बनाया हुआ था। नवदीप पर पुलिस ने 13 फरवरी को किसान आंदोलन के दौरान अंबाला में एफआईआर दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: 'लोकसभा में किया हाफ, विधानसभा में करेंगे साफ', भूपेंद्र हुड्डा ने भाजपा पर साधा निशाना

किसान आंदोलन के दौरान चर्चा में आया था वाटर कैनन बॉय

वाटर कैनन बॉय नवदीप जलबेड़ा पहले किसान आंदोलन के दौरान चर्चा में आया था, जब नवदीप ने अंबाला में दिल्ली कूच के दौरान वाटर कैनन का रुख पुलिस की तरफ मोड़ दिया था। इसके बाद से नवदीप वाटर कैनन बॉय के नाम से चर्चित हो गया था। नवदीप की किसान आंदोलन एक और किसान आंदोलन दो में अहम भूमिका रही है।

ऐसे बन गया किसानों का हीरो

दरअसल, पिछले किसान आंदोलन के दौरान जब किसानों का जत्था शंभू बॉर्डर पर पहुंचा तो पुलिस ने किसानों को रोकने के बैरिकेड्स लगाए थे। इस दौरान किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने ब्रज वाहन से पानी की बौछार शुरू कर दी थी। इसके बाद वाटर कैनन बॉय नवदीप जलबेड़ा पुलिस को चकमा देकर ब्रज वाहन पर चढ़ गया और पानी की बौछार को किसानों से हटाकर पुलिस की तरफ कर दिया। नवदीप के इस कारनामे के बाद किसानों का हीरो बन गया।

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: 'जमीनी हकीकत जाने बिना कोर्ट ने दिए निर्देश', शंभू बॉर्डर खोलने के HC के आदेश पर हरियाणा सरकार ने उठाए सवाल