Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: 'गुलामी की मानसिकता बढ़ाने वाले कानूनों से मिलेगा छुटकारा', संसद में पास हुए तीन क्रिमिनल लॉ बिल पर बोले CM मनोहर

Three Criminal Law Bills लोकसभा में पारित हुए अपराधिक कानूनों से जुड़े तीन बिलों पर सीएम मनोहर लाल ने पीएम मोदी और अमित शाह का आभार जताया है। उन्‍होंने कहा कि संसद में पारित यह तीनों कानून सरल-सहज होने के साथ-साथ तीव्र गति से न्याय प्रदान करेंगे तथा अंग्रेजों द्वारा थोपे गए गुलामी की मानसिकता बढ़ाने वाले कानूनों से मुक्ति प्रदान करेंगे।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Dec 2023 02:38 PM (IST)
Hero Image
संसद में पास हुए तीन क्रिमिनल लॉ बिल पर बोले CM मनोहर (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्‍क, चंडीगढ़। Three Criminal Law Bills: लोकसभा में अपराधिक कानूनों से जुड़े तीन बिलों को पारित किया गया है। भारतीय न्याय संहिता, भारतीय साक्ष्य विधेयक और भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता लागू किए जाने के बाद न्‍याय प्रणाली में बदलाव आएगा। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने भी इन बिलों की सरहना की है।

सोशल मीडिया पर शेयर की पोस्‍ट

सीएम मनोहर लाल ने अपने एक्‍स अकाउंट पर पोस्ट शेयर की। उन्‍होंने कहा कि संसद में पारित यह तीनों कानून सरल-सहज होने के साथ-साथ तीव्र गति से न्याय प्रदान करेंगे तथा अंग्रेजों द्वारा थोपे गए गुलामी की मानसिकता बढ़ाने वाले कानूनों से मुक्ति प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें: न्याय नहीं मिला तो नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता ने की आत्महत्या, DC-SP हाईकोर्ट में तलब, देना होगा लापरवाही का लिखित जवाब

न्याय देने की मंशा के साथ लाए गए ये कानून माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति अवधारणा परिवर्तन के संग बहुत सारे ऐसे विषयों में तीव्र गति से न्याय का प्रावधान प्रदान करेंगे जिनके विषय में पहले की सरकारों ने ध्यान नहीं दिया।

पीएम और केंद्रीय गृहमंत्री का जताया आभार

सीएम मनोहर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय न्याय दर्शन पर आधारित इन कानूनों को लाकर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने गुलामी की मानसिकता को मिटाने की दिशा में एक सशक्त कदम बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें: Paid Period Leave पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ खड़ी भाग्यश्री, कहा- ये महिला की कमजोर नहीं उनकी शक्ति है

साथ ही मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भी शुक्रिया अदा किया। उन्‍होंने कहा कि अगस्त 2019 से निरंतर विचार-विमर्श, चर्चा और सलाह करते हुए इन कानूनों को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए माननीय केंद्रीय गृह मंत्री का आभार है।