Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जलेबी फैक्ट्री' पर ऐसा क्या बोल गए राहुल गांधी? सोशल मीडिया पर हो गए ट्रोल तो नायब सैनी ने ली चुटकी

हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Election 2024) के बीच जलेबी को लेकर जमकर राजनीति हो रही है। गोहाना की मातू राम (Maturam Ki Jalebi) की जलेबियां राजनीति की चासनी में ऐसे लपेटी गई कि उनकी चर्चा इंटरनेट के माध्यम से अब पूरे देश में होने लगी है। राहुल गांधी के जलेबी फैक्ट्री वाले बयान को लेकर अब कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी ने चुटकी ली है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
मातू राम की जलेबी को लेकर हरियाणा में राजनीति तेज।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana Election 2024) के चुनाव में गोहाना की मातू राम की जलेबियां (Maturam Jalebi) राजनीति की चासनी में ऐसे लपेटी गई कि इंटरनेट पर उनकी खूब चर्चा होने लगी। कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने गोहाना रैली के मंच पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मातू राम की बड़ी जलेबियों का डिब्बा भेंट किया था।

राहुल गांधी ने मंच से ही इन जलेबियों के स्वाद की सराहना की और इनके निर्यात की संभावनाओं पर चर्चा की। राहुल गांधी ने कांग्रेस की विजय संकल्प रैली के मंच से जब इन जलेबियों के किसी बड़े कारखाने में तैयार किए जाने, हजारों लोगों को रोजगार मिलने तथा देश-विदेश में निर्यात करने पर फोकस किया, तो उन्हें खूब ट्रोल किया गया।

पीएम मोदी ने जलेबी को लेकर विपक्ष बोला था हमला

गोहाना की इन जलेबियों की चर्चा लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी कर चुके हैं। गोहाना में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधने के लिए "मातू राम की जलेबी" का जिक्र किया था।

विपक्षी दलों पर हमला करते हुए मोदी ने तब कहा था कि अगर वे सत्ता में आते हैं, तो उनके पास पांच साल में पांच प्रधानमंत्री बनाने का फार्मूला है। उनसे पूछिए कि क्या प्रधानमंत्री का पद हमारी मातू राम की जलेबी है।

ट्रोल हुए राहुल गांधी

राहुल गांधी के चर्चा करने के बाद इंटरनेट मीडिया पर कई ऐसी फोटो ट्रोल हुई, जिसमें जलेबियां किसी फैक्टरी में मशीन से बन रही हैं और काफी लोग इस फैक्टरी में काम कर रहे हैं।

कुछ जलेबियां खेतों में फसल के स्थान पर उगाई दिखाई गई हैं, तो कुछ बूंदी के दाने प्लेट में रखे दिखाए गए, जिनके माध्यम से कहा जा रहा है कि जलेबियों का बीज तैयार हो गया और अब पेड़ पर अथवा खेतों में जलेबियों की खेती हुआ करेगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Result 2024: हरियाणा के 'रण' में भाजपा-कांग्रेस के भरोसे बंसी-भजन के वारिस, अपने दम पर मैदान में देवी के 'लाल'

नायब सैनी ने ली चुटकी

कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने भी राहुल गांधी की हरियाणा यात्रा का जिक्र करते हुए जलेबियों को लेकर उन पर चुटकी ली है। नायब सैनी ने कहा कि राहुल गांधी के राज्य में चुनावी सभाएं करने से कोई फर्क नहीं पड़ा। राहुल गांधी को हरियाणा के चुनाव में किसी ने तवज्जो भी नहीं दी। उनको किसी ने गाड़ी में जलेबी का एक डिब्बा पकड़ा दिया।

वे जलेबियां देखकर हैरान हो गए कि इतनी बड़ी जलेबी भी यहां बनती है। रोहतक के सांसद एवं कांग्रेस के स्टार प्रचारक दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा की पोस्ट पर लिखा है, नायब जी, आप चिंता ना करें। राहुल गांधी के नेतृत्व में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। हम कांग्रेस की सरकार बनाकर उसी गोहाना के जलेबी का डिब्बा आपके पास भी याद से रात आठ बजे के आसपास जरूर भिजवाएंगे।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी ने राज्य की बेरोजगारी पर भाजपा को लपेटते हुए कहा था कि रोजगार की संभावना कहीं भी और कैसे भी हो सकती है, लेकिन भाजपा ने कभी रोजगार को प्राथमिकता दी ही नहीं।

साल 1958 में बनानी शुरू की थी मातू राम ने जलेबियां

हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित गोहाना जाट बाहुल्य विधानसभा क्षेत्र है। यहां जलेबियों का ब्रांड नाम मातू राम हवाई की जलेबियां हैं। मातू राम के पोते रमन गुप्ता और नीरज गुप्ता अब इस कारोबार को चला रहे हैं। जंबो साइज की यह जलेबी 1958 में मातू राम ने गोहाना में बनानी शुरू की थी। यह जलेबी शुद्ध देसी घी से बनती है।

कुरकुरी और मुलायम दोनों स्वाद इस जलेबी में हैं। प्रत्येक जलेबी का वजन 250 ग्राम होता है। एक किलो वजन वाले चार पीस के डिब्बे की कीमत 320 रुपये है। मिठाई की शेल्फ लाइफ एक सप्ताह है।

पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल भी मातू राम की जलेबियों के शौकीन थे। मातू राम की जलेबियों का ब्रांड नेम इस्तेमाल करने के आरोप में हाईकोर्ट में कई केस रमन गुप्ता और नीरज गुप्ता की ओर से किए गए हैं। मातू राम के इन पोतों को फिरौती के लिए पिछले दिनों फोन कॉल आई थी।

यह भी पढ़ें- 'राहुल की भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए बनी गेम चेंजर', कुमारी सैलजा ने 60 से ज्यादा सीटें मिलने का किया दावा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें