Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: टारगेट से 10 लाख टन कम रह गई गेहूं की खरीद, आज अंतिम दिन

हरियाणा में इस बार गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्य से 10 लाख टन कम रही। आज मंडियों में गेहूं खरीद का अंतिम दिन है। मंडियों में गेहूं खरीद का लक्ष्य 80 लाख टन रखा गया था। अभी तक सिर्फ 69.66 लाख टन ही गेहूं की खरीद पहुंची है। इस साल प्रदेश में 112 लाख टन गेहूं का उत्पादन किया गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 15 May 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: टारगेट से 10 लाख टन कम रह गई गेहूं की खरीद, आज अंतिम दिन। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रदेश में इस बार गेहूं की सरकारी खरीद लक्ष्य से 10 लाख टन कम रह गई। मंडियों में बुधवार को गेहूं खरीद का अंतिम दिन है, जबकि 80 लाख टन की खरीद लक्ष्य के मुकाबले 69.66 लाख टन गेहूं ही मंडियों में पहुंचा।

इसमें से अभी तक 69.37 लाख टन गेहूं सरकारी एजेंसियों ने खरीदा है। मौजूदा रबी सीजन में गेहूं खरीद के बदले किसानों को 16 हजार 138 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। प्रदेश में पिछले साल 63.17 लाख टन गेहूं खरीदा गया था।

इस साल प्रदेश में 112 लाख टन गेहूं उत्पादन हुआ है। व्यापारियों के अनुसार सीजन में गेहूं का उत्पादन तो अनुमान के मुताबिक रहा है, लेकिन पिछले साल इसके दाम काफी ऊंचे हो गए थे। इस कारण स्टाकिस्टों के साथ ही मिलर्स की खरीद बढ़ने से बाजार में गेहूं के दाम समर्थन मूल्य से तेज हो गए। इसलिए सरकारी खरीद केंद्रों पर गेहूं की आवक कम हुई।