Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: आखिर क्यों JJP ने अपने ही दो विधायकों के खिलाफ खोल दिया मोर्चा? सदस्यता रद करने तक की कर दी मांग

राज्यसभा चुनाव से पहले जननायक जनता पार्टी (JJP News) ने अपने ही दो विधायकों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके लिए जजपा ने स्पीकर को कार्रवाई कर सदस्यता रद करने की मांग करते हुए पत्र लिखा है। दरअसल बीते कई दिनों से जोगीराम सिहाग और राम निवास सुरजाखेड़ा पार्टी विरोधी काम कर रहे हैं। 16 मई को जोगी राम व रामनिवास के खिलाफ जजपा ने याचिका दाखिल की थी।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
आखिर क्यों JJP ने अपने ही दो विधायकों के खिलाफ खोल दिया मोर्चा (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) ने अपने चुनाव निशान पर विधायक बने दो विधायकों जोगीराम सिहाग और रामनिवास सुरजाखेड़ा के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बना लिया है। दल बदल कानून के तहत त्वरित कार्रवाई के लिए जजपा ने विधानसभा स्पीकर डा. ज्ञानचंद गुप्ता को पत्र लिखा है।

बीजेपी के कार्यक्रमों में शिरकत कर रहे दोनों विधायक

यह दोनों विधायक भाजपा के कार्यक्रमों में देखे जा रहे हैं। पिछले दिनों लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की थी और भाजपा के लिए काम भी किया था। राज्य में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव होना है। राज्य में जजपा के विधायकों की संख्या 10 है।

दल बदल कानून के तहत यदि विधानसभा स्पीकर इन दोनों विधायकों पर कार्रवाई करते हैं तो जजपा (JJP News) विधायकों की संख्या आठ रह जाएगी और सिहाग व सुरजाखेड़ा की विधानसभा से सदस्यता चली जाएगी।

दोनों विधायकों की सदस्यता रद करने की मांग की

जजपा के कार्यालय सचिव रणधीर सिंह ने रिमाइंडर याचिका के जरिये विधानसभा अध्यक्ष से दोनों विधायकों के खिलाफ जल्द कार्रवाई करते हुए उनकी सदस्यता रद करने की मांग की है। रणधीर सिंह ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान इन दोनों विधायकों ने जननायक जनता पार्टी के खिलाफ काम किया और अन्य राजनीतिक दल के उम्मीदवारों का प्रचार किया।

साथ ही दोनों ने अन्य राजनीतिक दल के कार्यक्रमों का मंच सांझा किया और भाषण दिया। जजपा ने दलबदल कानून के तहत मान्य विभिन्न सुबूत पहले ही विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिए हैं। 16 मई को इन दोनों विधायकों के खिलाफ स्पीकर को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया था।

ये भी पढ़ें: Cyber Crime: ई-चालान का मैसेज आए तो हो जाएं सावधान, न खोलें कोई अनजान लिंक वर्ना खाली हो जाएगा खाता

दोनों विधायकों के खिलाफ पर्याप्त सबूत

रणधीर सिंह ने कहा कि दोनों विधायकों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं और विधानसभा अध्यक्ष को चाहिए कि जल्द सुनवाई कर दोनों को दलबदल कानून के तहत दोषी करार देकर अयोग्य घोषित करें। रणधीर सिंह के कहा कि अगले माह संभावित राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर विधानसभा में ऐसे विधायकों के खिलाफ जल्दी कार्रवाई होनी चाहिए जो सदस्य रहने की योग्यता और नैतिकता खो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि जल्द ही जेजेपी के वरिष्ठ नेताओं का प्रतिनिधिमंडल स्पीकर से मुलाकात कर फिर से तुरंत कार्रवाई की अपील करेगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में IAS पंकज अग्रवाल की अगुवाई में होंगे विधानसभा चुनाव, बनाए गए मुख्य निर्वाचन अधिकारी