Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jind News: छात्राओं से यौन उत्पीड़न मामले में महिला आयोग सख्त, आरोपित प्रिंसिपल की गिरफ्तारी के आदेश, DGP को लिखा पत्र

जींद (Jind) जिले के उचाना में एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल पर छात्राओं से यौन उत्पीड़न (Women Commission) के मामले में महिला आयोग प्रशासन की कार्रवाई से असंतुष्ट नजर आ रहा है। महिला आयोग ने कार्रवाई की जांच तेज करने के साध आरोपित प्रिंसिपल की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। इसके लिए महिला आयोग अध्यक्ष ने DGP को पत्र लिखा है।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
छात्राओं से यौन उत्पीड़न मामले में महिला आयोग सख्त।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा राज्य महिला आयोग ने जींद जिले के उचाना स्थित सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न किए जाने की घटना में कार्रवाई करते हुए पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि आरोपित प्रिंसिपल को गिरफ्तार करते हुए तेजी से जांच की जाए।

आयोग द्वारा अब शिक्षा निदेशालय को भी पत्र लिखकर आरोपित प्रिंसिपल के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए कहा जाएगा। महिला आयोग जींद पुलिस द्वारा की जा रही जांच से पूरी तरह असंतुष्ट है। वहीं, जांच के लिए नरवाना डीएसपी अमित भाटिया के नेतृत्व में एसआईटी गठित कर दी गई।

महिला आयोग ने एसपी को दिए कार्रवाई करने के निर्देश

महिला आयोग की अध्यक्ष रेणु भाटिया ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि आयोग के पास सबसे पहले 14 सितंबर को 15 लड़कियों द्वारा एक शिकायत भेजी गई थी, जिसके आधार पर आयोग ने प्रिंसिपल करतार सिंह के खिलाफ कार्रवाई के लिए जींद पुलिस को निर्देश जारी किए।

जींद पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की। 29 अक्टूबर को एक छात्रा ने महिला आयोग को फोन कर पुलिस द्वारा ढिलाई बरते जाने के बारे में बताया, जिसके बाद आयोग की अध्यक्ष ने जींद के एसपी को तुरंत कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इसके अलावा शिक्षा विभाग से भी रिपोर्ट मांगी गई।

ये भी पढ़ें: Haryana News: गृहमंत्री अनिल विज ने ईडी नोटिस को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- 'भूपेंद्र हुड्डा के लिए जेल में बन रहा कमरा'

60 लड़कियों ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप

रेणु भाटिया ने बताया कि गुरुवार को पुलिस तथा शिक्षा विभाग के अधिकारी आयोग के समक्ष पेश हुए थे, जिसके अनुसार अब तक 60 लड़कियों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए शिकायत दी जा चुकी है। इस मामले में जींद पुलिस लगातार ढिलाई बरत रही है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा आरोपित प्रिंसिपल को निलंबित तो कर दिया गया है लेकिन विभागीय जांच के लिए अभी तक मुख्यालय को नहीं लिखा गया है, जिसके बाद महिला आयोग ने पुलिस महानिदेशक से इस बारे में बात कर आरोपित को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में आयोग ने पुलिस महानिदेशक को एक पत्र भी लिखा है। इसके अलावा आयोग द्वारा शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर आरोपित प्रिंसिपल के खिलाफ विभागीय जांच करवाने के लिए भी कहा जाएगा। भाटिया ने बताया कि जींद प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वह इस केस के संबंध में अपडेट रिपोर्ट नियमित रूप से भेजे।

हिसार प्रकरण पर भी लेंगे रिपोर्ट

महिला आयोग की अध्यक्ष रेणु भाटिया ने कहा कि हिसार जिले के एक स्कूल में इस तरह का मामला शुक्रवार को सुनने में आया है। इस बारे में भी हिसार जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी जाएगी। रिपोर्ट आने के बाद स्कूल प्रशासन से जवाब तलब किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  'डबल इंजन सरकार के दोनों इंजन खराब, बुढ़ापा पेंशन योजना धोखा', अंत्योदय महासम्मेलन को लेकर बरसे दीपेंद्र हुड्डा