Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पानीपत रेलवे जंक्शन पर बनेगी दो स्वचालित सीढ़ी, चेक की फिजिबिलिटी, हरी झंड़ी मिलने का इंतजार

पानीपत रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की परेशानी को देखते हुए स्वचालित सीढिय़ों का काम शुरू हो पाएगा। स्वचालित सीढिय़ां दिव्यांग लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। दिव्यांग लोगों एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में काफी परेशानी होती है।

By Jagran NewsEdited By: Naveen DalalUpdated: Wed, 26 Oct 2022 09:12 PM (IST)
Hero Image
पानीपत में स्वचालित सीढिय़ां दिव्यांग लोगों को मिलेगा फायदा।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत रेलवे जंक्शन पर दो स्वचालित सीढ़ी बनाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। रेलवे की इलेक्ट्रिक विंग ने स्टेशन पर फिजिबिलिटी चेक की और इसकी रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी गई है। जिसे अब हरी झंड़ी मिलने का इंतजार है। यह प्रोजेक्ट बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए काफी अहम है। स्वचालित सीढ़ी स्टेशन पर प्लेट फार्म नंबर एक व दो-तीन पर बनाई जानी है। अभी तक स्टेशन पर स्वचालित सीढ़ी एक भी नहीं है। अगर यह प्रोजेक्ट सिरे चढ़ा तो काफी फायदा होगा। 

प्लेट फार्म नंबर एक व दो पर बननी है स्वचालित सीढ़ी

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए स्वचालित सीढिय़ों का काम शुरू हो पाएगा। जब एक प्लेट फार्म से दूसरे प्लेट फार्म पर गाड़ी आने की सूचना मिलती है तो यात्री कई बार दूसरे प्लेट पर जाने के लिए जान को जोखिम में डालकर क्रासिंग लाइन पार कर दूसरे प्लेट फार्म जाते हैं। इससे कई बार लोग हादसे का भी शिकार हो जाते हैं।

दिव्यांग लोगों के लिए काफी फायदेमंद है स्वचालित सीढिय़ां

स्वचालित सीढिय़ां दिव्यांग लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। दिव्यांग लोगों एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में काफी परेशानी होती है। रेलवे से भी कई बार दिव्यांग लोगों व दैनिक यात्री संघ कई बार स्वचालित सीढिय़ों की मांग कर चुके है।

इलेक्ट्रिक विंग ने इसी साल तैयार किया प्रपोजल

रेलवे की इलेक्ट्रिक विंग ने इसी प्रपोजल तैयार किया है। जिसमें पहली नजर में काम करने के लिए मुख्यालय ने हामी तो भर दी, अब यह देखना होगा कि कब तक मंजूरी मिलेगी। रेलवे द्वारा अगर फाइनेंशियल पीरियड में मंजूरी मिलती है तो नए साल में एस्टीमेट बनकर तैयार हो जाएगी। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। 

दो लिफ्ट लगी है स्टेशन पर 

स्टेशन पर दो लिफ्ट जरूर लगी है, लेकिन कई बार यात्रियों की भीड़ अधिक होने के कारण एक प्लेट फार्म से दूसरे प्लेट फार्म पर जाने में दिक्कत होती है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर